Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. कनाडा ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर पर लगाए गंभीर आरोप, घोषित किया आतंकी संगठन

कनाडा ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर पर लगाए गंभीर आरोप, घोषित किया आतंकी संगठन

कनाडा की सरकार ने ईरान को बड़ा झटका दिया है। कनाडा ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कोर को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: June 20, 2024 8:26 IST
Iran Islamic Revolutionary Guard- India TV Hindi
Image Source : AP Iran Islamic Revolutionary Guard

Iran Islamic Revolutionary Guard Corps: कनाडा ने ईरान के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। कनाडा ने बुधवार को ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स को आतंकवादी गुट के रूप में चिन्हित किया है। उसने इस्लामी देश ईरान में रहने वाले कनाडाई लोगों से देश छोड़ने के लिए कहा है। सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "हमारी सरकार ने क्रिमिनल कोड के तहत इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कोर को आतंकवादी समूह घोषित करने का फैसला लिया है।"

कनाडा ने ईरान पर लगाए आरोप 

कनाडा के विदेश और कानून मंत्रियों ने ईरानी शासन पर आतंकवाद को समर्थन करने, ईरान के अंदर और बाहर मानवाधिकारों के प्रति लगातार अनादर प्रदर्शित करने और साथ ही अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित व्यवस्था को अस्थिर करने की इच्छा रखने का आरोप लगाया है। 

'घर वापस आने का समय आ गया है'

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि ओटावा ने कई साल पहले तेहरान के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे, उन्होंने कनाडा के लोगों से ईरान की यात्रा ना करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "जो लोग अभी ईरान में हैं, उनके लिए घर वापस आने का समय आ गया है।"

कनाडा में प्रवेश प्रतिबंधित

आतंकवाद सूची में शामिल होने के बाद ईरान रिवोल्यूशनरी गार्ड के सदस्यों का कनाडा में प्रवेश प्रतिबंधित हो गया है। वो कनाडाई लोगों से व्यक्तिगत या समुदायिक संबंध भी नहीं रख सकते हैं। कनाडा में गार्ड या उसके सदस्यों की कोई भी संपत्ति जब्त की जा सकती है। 

यह भी पढ़ें:

Hajj 2024: जानिए हज के दौरान मक्का में हुई मौतों को लेकर क्या बोले सऊदी अधिकारी, बेहोश होते दिखे लोग

Ecuador Blackout: इक्वाडोर में गंभीर ऊर्जा संकट, अंघेरे में डूब गया पूरा देश; मच गई अफरातफरी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement