Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. भीषण सूखे की चपेट में ब्राजील, अमेजन वर्षावन में रिवर पोर्ट का जल स्तर 122 साल में सबसे नीचे

भीषण सूखे की चपेट में ब्राजील, अमेजन वर्षावन में रिवर पोर्ट का जल स्तर 122 साल में सबसे नीचे

भयानक सूखे की मार से ब्राजील की धरती कराह रही है। अमेजन वर्षावन वाले रिवर पोर्ट में 122 वर्षों का सबसे बड़ा सूखा रिकॉर्ड किए जाने से वैज्ञानिक भी हैरान हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 05, 2024 15:54 IST
ब्राजील अमेजन वर्षावन में सूखे की भयानक मार। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS ब्राजील अमेजन वर्षावन में सूखे की भयानक मार।

मनौस, ब्राजील: अमेज़ॅन वर्षावन के सबसे बड़े शहर मनौस में रिवर पोर्ट शुक्रवार को अपने 122 साल के सबसे निजल जल स्तर तक पहुंच गया। इससे भू-जल और पर्यावरण वैज्ञानिक भी हैरान हैं। वर्ष 1902 के बाद से रिवर पोर्ट का जल स्तर पहली बार अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचा है। यहां भीषण सूखे के कारण जलमार्ग नष्ट हो गए हैं। पोर्ट पर सूखे के चलते अनाज निर्यात और आवश्यक आपूर्ति का परिवहन भी बाधित हो गया है, जो इस क्षेत्र की जीवन रेखा है। 

बताया जा रहा है कि औसत से कम बारिश इस बड़े सूखे की वजह है। यहां तक ​​कि बरसात के मौसम में भी यहां बहुत कम वर्षा हुई है। पिछले साल से अमेज़ॅन और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्से इससे त्रस्त हैं। ब्राजील और बोलीविया में एक दशक से भी अधिक समय में सबसे भीषण जंगली आग लगी है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जलवायु परिवर्तन इसका मुख्य कारण है। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अमेज़ॅन क्षेत्र 2026 तक नमी के स्तर को पूरी तरह से ठीक नहीं कर पाएगा। 

2 हफ्ते में और गिर सकता है जलस्तर

पिछले साल सूखा एक मानवीय संकट बन गया था, क्योंकि नदियों पर निर्भर लोग भोजन, पानी या दवा के बिना फंसे हुए थे। हालांकि इस साल अधिकारी पहले से ही अलर्ट पर हैं। राज्य के नागरिक सुरक्षा कोर के अनुसार बुरी तरह प्रभावित अमेज़ॅनस राज्य में कम से कम 62 नगर पालिकाएं आपातकाल की स्थिति में हैं और पांच लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। बंदरगाह के परिचालन प्रमुख वाल्मीर मेंडोंका ने कहा, "मनौस बंदरगाह 120 से अधिक वर्षों में यह अब तक का सबसे गंभीर सूखा है।" उन्होंने कहा कि नदी का स्तर अगले एक या दो सप्ताह तक और गिरने की आशंका है। वेबसाइट के अनुसार मनौस बंदरगाह ने शुक्रवार को रियो नीग्रो नदी का तापमान 12.66 मीटर मापा, जो पिछले साल दर्ज किए गए अब तक के सबसे निचले स्तर को पार कर गया है और अभी भी तेजी से गिर रहा है। 

मीठे पानी की नदी है अमेजन

रियो नीग्रो अमेज़न नदी की एक प्रमुख सहायक नदी है, जो आयतन के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी नदी है। बंदरगाह "पानी के मिलन" के पास स्थित है जहां नीग्रो का काला पानी रेतीले रंग के सोलिमोस से मिलता है, जो इस सप्ताह रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। एक बंदरगाह संघ ने पिछले महीने कहा था कि पानी का स्तर कम होने के कारण अमेज़ॅन की एक अन्य सहायक नदी मदीरा नदी पर अनाज लदान रोक दिया गया है। शोधकर्ताओं को एक बार फिर मीठे पानी की नदी अमेजन में डॉल्फ़िन के शव मिल रहे हैं, जिसके लिए वे पानी के पतले होने को जिम्मेदार ठहराते हैं। यही वजह है कि खतरे में पड़ीं जलीय प्रजातियां मनुष्यों के निकट संपर्क में आ रही हैं। 

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने कहा-सबसे बड़ा सूखा

राष्ट्रीय आपदा निगरानी एजेंसी सेमाडेन ने पहले ही सूखे को कम से कम 1950 के दशक के बाद ब्राजील की सबसे खराब घटना करार दिया है। सूखे ने ब्राज़ील के बिजली के मुख्य स्रोत जलविद्युत संयंत्रों को भी प्रभावित किया है। ऊर्जा अधिकारियों ने बिजली बचाने के लिए डेलाइट सेविंग टाइम को वापस लाने की मंजूरी दे दी है, हालांकि इस उपाय के लिए अभी भी राष्ट्रपति की मंजूरी की आवश्यकता है।

अत्यधिक मौसम और शुष्कता दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्से को प्रभावित कर रही है, पराग्वे नदी भी अब तक के सबसे निचले स्तर पर है। वह नदी ब्राज़ील से शुरू होती है और पैराग्वे और अर्जेंटीना से होते हुए अटलांटिक में बहती है। 

वही अत्यधिक गर्मी और सूखापन दुनिया के सबसे बड़े आर्द्रभूमि अमेज़ॅन और पड़ोसी पैंटानल में बढ़ती आग को रोकने में मदद कर रहा है। ब्राज़ील की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार, बोलीविया भी अब तक दर्ज की गई सबसे अधिक आग के रिकॉर्ड को तोड़ने की राह पर है। (रॉयटर्स)

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement