Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

बोइंग ने विमान के कलपुर्जे बनाने वाली स्पिरिट एयरोसिस्टम्स का किया अधिग्रहण, 4.7 अरब अमेरिकी डॉलर में तय हुआ सौदा

बोइंग ने अप स्पिरिट एयरोसिस्टम्स का पूरी तरह से अधिग्रहण कर लिया है। हालांकि उसके पास पहले स्पिरिट का स्वामित्व था। कंपनी ने कहा कि आपूर्तिकर्ता को बोइंग के साथ वापस लाने से विमान की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार होगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 01, 2024 12:48 IST
बोइंग विमान। - India TV Hindi
Image Source : AP बोइंग विमान।

आर्लिंग्टन (अमेरिका): बोइंग ने विनिर्माण कंपनी स्पिरिट एयरोसिस्टम्स का अधिग्रहण करने का ऐलान किया है। बोइंग ने पूर्ण रूप से शेयर लेनदेन में 4.7 अरब अमेरिकी डॉलर में स्पिरिट एयरोसिस्टम्स का  अधिग्रहण करने की योजना की घोषणा की है। बता दें कि स्पिरिट एयरोसिस्टम्स पहले से ही एयरोस्पेस कंपनी की विनिर्माण श्रृंखला का हिस्सा है। वर्जीनिया के आर्लिंग्टन स्थित बोइंग ने रविवार देर रात एक बयान में इस खरीद की घोषणा की।

एयरोस्पेस कंपनी के अनुसार, 37.25 अमेरीकी डॉलर प्रति शेयर पर अधिग्रहण का शेयर मूल्य 4.7 अरब अमरीकी डॉलर बैठता है। सौदे का कुल मूल्य करीब 8.3 अरब अमरीकी डॉलर है, जिसमें स्पिरिट का दर्ज किया गया अंतिम शुद्ध ऋण भी शामिल है। कंसास स्थित स्पिरिट एयरोसिस्टम्स कंपनी बोइंग विमान के लिए प्रमुख कलपुर्जे बनाती है। यह दुनिया की बड़ी कंपनियों में शुमार है। बोइंग के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) डेव कैलहौन ने बयान में कहा, ‘‘ हमारा मानना ​​है कि यह सौदा विमान सेवा प्रदाताओं, हमारे एयरलाइन ग्राहकों, स्पिरिट तथा बोइंग के कर्मचारियों, हमारे शेयरधारकों और देश के सर्वोत्तम हित में है।’’

बोइंग के पहले से था कंपनी का स्वामित्व

बोइंग ने अप स्पिरिट एयरोसिस्टम्स का पूरी तरह से अधिग्रहण कर लिया है। हालांकि उसके पास पहले स्पिरिट का स्वामित्व था। कंपनी ने कहा कि आपूर्तिकर्ता को बोइंग के साथ वापस लाने से विमान की गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार होगा। स्पिरिट के अध्यक्ष एवं सीईओ पैट्रिक शहनहान ने कहा, ‘‘ स्पिरिट और बोइंग को एक साथ लाने से दोनों कंपनियों की विनिर्माण तथा इंजीनियरिंग क्षमताओं का बेहतर एकीकरण संभव होगा। इसमें जिसमें सुरक्षा और गुणवत्ता प्रणालियां भी शामिल होंगी। (एपी) 

यह भी पढ़ें

फ्रांस के पहले दौर के चुनावों में धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन की पार्टी की धमाकेदार जीत, इमैनुएल मैक्रों की विदाई तय

अब जापान रख सकेगा उत्तर कोरिया और चीन की हर हरकतों में पर पैनी नजर, प्रक्षेपित किया पृथ्वी निगरानी उपग्रह
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement