Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अपने कार्यकाल के आखिरी क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे बाइडेन, PM मोदी को लेकर कही ये बात

अपने कार्यकाल के आखिरी क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे बाइडेन, PM मोदी को लेकर कही ये बात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने आवासा पर क्वाड नेताओं की बड़ी बैठक बुलाई है। इस दौरान उन्हों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य देशों के राष्ट्रपतियों से मिलने की इच्छा जाहिर की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 13, 2024 14:39 IST
क्वाड सम्मेलन में यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी समेत अन्य नेता। - India TV Hindi
Image Source : AP क्वाड सम्मेलन में यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी समेत अन्य नेता।

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन अगले सप्ताह अपने डेलावेयर निवास पर क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। यह उनके कार्यकाल का संभवतः आखिरी शिखर सम्मेलन होगा।क्यों 5 नवंबर में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव है। इसके बाद जनवरी तक नया राष्ट्रपति अपना पदभार संभाल लेंगे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने क्वाड शिखर सम्मेलन की यह जानकारी दी है। क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में चार देश - ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं।

वैसे तो भारत इस साल क्वाड की मेजबानी करने वाला था, लेकिन अब वह अगले साल शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। क्वाड नेतृत्व शिखर सम्मेलन बाइडेन की पहल है और निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति की विदेश नीति से जुड़ी प्रमुख परंपराओं में से एक है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति जोसेफ आर.बाइडेन जूनियर शनिवार 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में क्वाड नेताओं के चौथे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे।

बाइडेन को पीएम मोदी का इंतजार

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को इस शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार है। इसके अलावा इसमें ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा का स्वागत करने के लिए बाइडेन बहुत उत्सुक हैं।’’राष्ट्रपति बाइडेन पहली बार विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे - यह क्वाड नेताओं में से प्रत्येक के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और क्वाड के हमारे सभी देशों के लिए महत्व को दर्शाता है।’’ उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में क्वाड विदेश मंत्रियों की आठ बार मुलाकात हुई है और क्वाड देशों की सरकारों ने सभी स्तरों पर मुलाकात और समन्वय करना जारी रखा है।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

न्यूक्लियर बम बनाने में जुटा उत्तर कोरिया, परमाणु निर्माण साइट पर दिखे किम जोंग; तस्वीरों ने मचाया हड़कंप


अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 का ताजा पोल आया सामने, जानें सर्वे में ट्रंप और हैरिस में कौन कितने से कर रहा लीड?
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement