Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले अमेरिका के संशोधित अभियोग में होना है बड़ा फैसला, डोनाल्ड करेंगे ये मांग

ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से पहले अमेरिका के संशोधित अभियोग में होना है बड़ा फैसला, डोनाल्ड करेंगे ये मांग

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रंप पर वर्ष 2020 चुनावों को लेकर लगाए गए आरोपों के संबंध में संशोधित अमेरिकी अभियोग में बड़ा फैसला होना है। ट्रंप ने कहा है कि वह इस संशोधित अभियोग में खुद को दोषी नहीं ठहराए जाने का अनुरोध करेंगे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 04, 2024 14:44 IST
डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : PTI डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति।

वाशिंगटन: अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा फैसला लिया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को एक अदालत में दायर याचिका में कहा कि वह एक संशोधित अभियोग में आपराधिक आरोपों के लिए दोषी नहीं ठहराए जाने का अनुरोध करेंगे, जिसमें उन पर 2020 की चुनावी हार को पलटने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है। राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर ट्रंप ने अदालत में पेश होने का अपना अधिकार छोड़ दिया है और अब अपने वकीलों को याचिका दायर करने के लिए अधिकृत कर दिया है। राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका के संशोधित अभियोग में ट्रंप की इस याचिका पर होने वाला फैसला काफी बड़ा होगा। 

हालांकि ट्रंप की ओर से अभी संशोधित अभियोग में अनुरोध किया जाना बाकी है। ट्रंप के विशेष वकील जैक स्मिथ को पिछले सप्ताह प्राप्त हुए संशोधित अभियोग में वही चार आरोप शामिल हैं जो अभियोजकों ने पिछले साल ट्रम्प के खिलाफ लाए थे। उन पर संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने, कांग्रेस प्रमाणीकरण के चुनाव में बाधा डालने और मतदाताओं को निष्पक्ष वोट के अधिकार से वंचित करने के प्रयास का आरोप लगाया गया था।

अमेरिका सुप्रीम कोर्ट से मिली थी राहत

इस मामले में अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा उनको राष्ट्रपति के रूप में उनके द्वारा की गई आधिकारिक कार्रवाइयों पर आपराधिक मुकदमा चलाने से व्यापक छूट प्राप्त होने का हवाला दिए जाने के बाद नए अभियोग को संशोधित रूप में तैयार किया गया और इसमें कुछ आरोपों को फिर से परिभाषित किया गया। प्रारंभिक अभियोग में आरोपों के लिए दोषी नहीं होने की दलील देने के लिए ट्रम्प अगस्त 2023 में वाशिंगटन में संघीय अदालत में पेश हुए थे। सुप्रीम कोर्ट के प्रतिरक्षा फैसले के बाद अगले कदम का निर्धारित करने के लिए अभियोजकों और ट्रम्प के वकीलों को गुरुवार को अदालत में पेश होना है। (रायटर्स)

यह भी पढ़ें

शिकागो की ‘ब्लू लाइन ट्रेन’ में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या से यात्रियों में मचा हड़कंप, हमलावर गिरफ्तार


इजरायल पर 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए हमास नेता याह्या सिनवार और अन्य पर USA का बड़ा एक्शन, विदेशी संगठन भी शामिल
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement