Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. McDonalds बर्गर के संक्रमण से मौत और लोगों के बीमार पड़ने की घटना से हाहाकार, कंपनी का आया बड़ा बयान

McDonalds बर्गर के संक्रमण से मौत और लोगों के बीमार पड़ने की घटना से हाहाकार, कंपनी का आया बड़ा बयान

अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने मंगलवार देर रात इस संक्रमण के फैलने के बारे में जानकारी दी थी। उसने बताया था कि कोलोराडो, आयोवा, कंसास, मिसौरी, मोंटाना, नेब्रास्का, ओरेगोन, उटाह और विस्कॉन्सिन में 27 सितंबर और 11 अक्टूबर के बीच इस संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 24, 2024 20:38 IST
मैकडोनाल्ड्स।- India TV Hindi
Image Source : AP मैकडोनाल्ड्स।

वाशिंगटन (अमेरिका): दुनिया में मशहूर मैकडोनाल्ड कंपनी का बर्गर खाने एक व्यक्ति की मौत होने और कई लोगों में भयंकर संक्रमण फैलने की घटना से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। अब लोग मैकडोनाल्ड का बर्गर खाने से डरने लगे हैं। बता दें कि अमेरिका में मशहूर खाद्य श्रृंखला ‘मैकडोनाल्ड्स’ का बर्गर खाने से ई.कोली बैक्टीरिया संक्रमण फैलने का आरोप लगा था। इसके बाद अमेरिका समेत दूसरे देशों में भी लोग टेंशन में आ गए। इससे मैकडोनाल्ड कंपनी का भट्ठा बैठना शुरू हो गया। मैकडोनाल्ड का बर्गर खाने से बीमार हुए लोगों की सूचना से कंपनी के अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया। लिहाजा अब कंपनी अधिकारियों ने इस मामले पर लोगों को भरोसा दिलाने के लिए अपनी तरफ से एक बयान जारी किया है। 

मैकडोनाल्ड्स कंपनी का कहना है कि उसके रेस्तरां सुरक्षित हैं। मगर उसकी बात पर लोग इसलिए भरोसा नहीं कर पा रहे हैं कि अमेरिका के संघीय जांचकर्ता इस बात की पु‍ष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं कि मैकडोनाल्ड्स का ‘क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर’ खाने से ही ई.कोली बैक्टीरिया संक्रमण फैला है। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने मंगलवार को बताया था कि ‘मैकडोनाल्ड्स’ का बर्गर खाने से ई.कोली बैक्टीरिया का संक्रमण फैल गया है, जिससे 10 राज्यों में कम से कम 49 लोग बीमार पड़ गए हैं और इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा की गई प्रारंभिक जांच में पता चला है कि ‘क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर’ में प्याज के कारण ई.

कोली बैक्टीरिया संक्रमण फैलने का संदेह है। ‘

मैकडोनाल्ड्स रेस्टोरेंट से हटाए गए बर्गर

मैकडोनाल्ड्स’ ने कहा कि वह ताजा प्याज उपलब्ध कराने के लिए नये आपूर्तिकर्ता की तलाश कर रहा है। इस बीच, ई.कोली बैक्टीरिया से प्रभावित राज्यों के साथ-साथ अन्य राज्यों के कुछ हिस्सों में स्थित ‘मैकडोनाल्ड्स’ से ‘क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर’ को हटा दिया गया है। ‘मैकडोनाल्ड्स’ ने कहा कि पिछले सप्ताह के अंत में जब उसे ई.कोली बैक्टीरिया का संक्रमण फैलने के बारे में जानकारी मिली है, तब से ही वह संघीय खाद्य सुरक्षा नियामकों के साथ मिलकर काम कर रहा है। अमेरिका में 14,000 से अधिक मैकडोनाल्ड्स रेस्तरां हैं और यह प्रभावित क्षेत्र में हर दो सप्ताह में दस लाख ‘क्वार्टर पाउंडर हैमबर्गर’ परोसता है। ई.कोली बैक्टीरिया पशुओं की आंतों में पनपते हैं और पर्यावरण में पाए जाते हैं। इस संक्रमण के कारण बुखार, पेट में ऐंठन और खूनी दस्त हो सकते हैं। इससे मौत भी हो सकती है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

BRICS में पीएम मोदी-शी की बैठक के बाद क्या बोला चीन, द्विपक्षीय संबंधों में सुधार की है कितनी गुंजाइश?
 

इस देश ने लगा दिया जिंदा प्राणियों की तस्वीरें खींचने पर बैन, जान कर रह जाएंगे हैरान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement