Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिकी बलों ने इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर किया बड़ा हमला, 15 लोगों की मौत के साथ अपने भी 7 सैनिक घायल

अमेरिकी बलों ने इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर किया बड़ा हमला, 15 लोगों की मौत के साथ अपने भी 7 सैनिक घायल

इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों पर किए गए हमले में 15 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही 7 अमेरिकी सैनिक घायल हुए हैं। यह हमला इराक और अमेरिकी बलों ने मिलकर किया था। आतंकियों के कई ठिकाने पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 31, 2024 10:47 IST
इस्लामिक स्टेट के आतंकी (प्रतीकात्म फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इस्लामिक स्टेट के आतंकी (प्रतीकात्म फोटो)

बगदादः अमेरिकी बलों ने इराक के पश्चिमी क्षेत्र में बड़ा हमला किया है। इस हमले में 15 लोगों की मौत हुई है। जबकि 7 अमेरिकी सैनिक भी घायल हो गए हैं। यह हमला इराक और अमेरिकी बलों द्वारा इस्लामिक स्टेट समूह के संदिग्ध आतंकवादियों को निशाना बनाकर किए गया था। अमेरिकी सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी। अमेरिका सेना ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि इस हमले में सात अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए हैं।

बता दें कि इराक और सीरिया में आतंकवादियों को उनके स्वघोषित खिलाफत से बेदखल करने के बाद अमेरिकी सेना की इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ाई वर्षों से जारी है। बहरहाल, हमले में शुक्रवार को हताहत हुए लोगों की संख्या अन्य हमलों की तुलना में अधिक है। अमेरिकी सेना के ‘सेंट्रल कमांड’ ने कहा कि आतंकवादी ‘‘कई हथियारों, ग्रेनेड और विस्फोटक आत्मघाती बेल्ट’’ से लैस थे। इराकी बलों ने कहा कि यह हमला देश के अनबर रेगिस्तान में किया गया।

आतंकियों के कई ठिकाने तबाह

सेंट्रल कमांड ने कहा, ‘‘इस अभियान का लक्ष्य पूरे क्षेत्र और उसके परे भी इराकी नागरिकों, अमेरिकी नागरिकों, सहयोगियों और साझेदारों के खिलाफ हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने की आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) के शीर्ष आतंकवादियों की क्षमता को बाधित करना या कमजेार करना था।’’ इराकी सेना ने एक बयान में कहा, ‘‘हवाई हमलों में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया गया।’’ इस बीच, अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इस अभियान में सात अमेरिकी सैनिक घायल हो गए। अधिकारी ने कहा, ‘‘घायल सैन्य कर्मियों की हालत स्थिर है।’  31 अगस्त (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement