Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. Russia Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया अमेरिका, अब देगा बेहद घातक हथियार

Russia Ukraine War: यूक्रेन की मदद के लिए फिर आगे आया अमेरिका, अब देगा बेहद घातक हथियार

रूस की तरफ से यूक्रेन पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। रूस की तरफ से किए हमलों के बाद यूक्रेन बैकफुट पर है। इस बीच अमेरिका एक बार फिर यूक्रेन को बड़ी मदद देने की तैयारी में है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 07, 2024 11:29 IST
Joe Biden and Vladimir Zelensky - India TV Hindi
Image Source : FILE AP Joe Biden and Vladimir Zelensky

वाशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। अमेरिका एक बार फिर यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। अमेरिका यूक्रेन को करीब 22.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सैन्य सहायता भेजेगा। अमेरिकी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस नए पैकेज में गोला-बारूद भी शामिल है। हथियारों का इस्तेमाल कीव की सेना रूस के अंदर मौजूद खतरों से निपटने के लिए कर सकती है, ताकि खारकीव शहर को भारी रूसी हमले से बचाया जा सके। 

बढ़ जाएगी यूक्रेन की ताकत 

अधिकारियों ने बताया कि सहायता में 'हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (एचआइएमएआरएस)' के लिए गोला-बारूद के साथ ही मोर्टार सिस्टम और तोप के गोलों की एक श्रृंखला शामिल है। उन्होंने नाम ना बताने की शर्त पर उस सहायता पर चर्चा की जिसकी अभी तक सार्वजनिक रूप से घोषणा नहीं की गई है। नए अमेरिकी निर्देश के अनुसार, यूक्रेन ऐसे हथियारों का इस्तेमाल उस स्थिति में सीमा पार रूस में हमला करने के लिए कर सकता है जब वहां की सेना उस पर हमला कर रही हो या हमला करने की तैयारी कर रही हो।

फ्रांस देगा लड़ाकू विमान 

अमेरिका ही नहीं फ्रांस भी यूक्रेन की मदद के लिए आगे आया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि फ्रांस यूक्रेन को मिराज लड़ाकू विमान मुहैया कराएगा, ताकि वो रूसी आक्रमण से अपने देश की रक्षा कर सके। मैक्रों ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह यूक्रेन के साथ ‘‘एक नए सहयोग’’ और मिराज 2005 की बिक्री की घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि मिराज रूसी हमलों के खिलाफ ‘‘यूक्रेन को अपनी जमीन, अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा करने में सक्षम बनाएगा।’’ 

यूक्रेनी विमान चालकों को ट्रेनिंग देगा फ्रांस 

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस यूक्रेनी विमान चालकों को भी प्रशिक्षण देना शुरू करेगा। उन्होंने दोहराया कि यूक्रेन को उसके पश्चिमी सहयोगियों की तरफ से प्रदान किए गए हथियारों का उपयोग रूसी सैन्य ठिकानों और उन स्थानों को निशाना बनाने के लिए करने की अनुमति दी जानी चाहिए जहां से उस पर हमला किया जा रहा है। मिराज फ्रांस निर्मित लड़ाकू विमान है। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

ताइवान ने PM नरेंद्र मोदी को दी बधाई तो चीन का लगी मिर्ची, अब अमेरिका ने जो कहा वो भी जानें

सऊदी अरब ने बताया कब से शुरू हो रहा है हज, नए दिशा निर्देश जारी; आप भी जान लें जरूरी बातें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement