Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में मचाई तबाही, 10 लोगों की मौत; गुल हुई 30 लाख से अधिक घरों की बिजली

तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में मचाई तबाही, 10 लोगों की मौत; गुल हुई 30 लाख से अधिक घरों की बिजली

तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में तबाही मचाई है। तूफान की चपेट में आने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि अभी खतरा टला नहीं है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 11, 2024 8:04 IST
Hurricane Milton In Florida- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Hurricane Milton In Florida

Hurricane Milton: विनाशकारी तूफान मिल्टन ने अमेरिका के फ्लोरिडा में तबाही मचा दी है। तेज हवाओं और बारिश के साथ शहरों को तबाह करने के बाद तूफान बृहस्पतिवार को अटलांटिक महासागर में प्रवेश कर गया। तूफान के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हुई है। तूफान मिल्टन बुधवार रात टैम्पा से लगभग 112 किलोमीटर दक्षिण स्थित सिएस्टा तट पर श्रेणी-तीन के तूफान के रूप में टकराया था।  तूफान के कारण फ्लोरिडा में 30 लाख से अधिक घरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई साथ ही भारी नुकसान हुआ है। तूफान के चलते पानी की सप्लाई भी प्रभावित हुई है। कई स्थानों पर पाइप लाइन टूट गई हैं जिससे लोगों की परेशानी और बढ़ गई है।

टला नहीं है खतरा

गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने कहा कि यह सबसे बुरी स्थिति नहीं है। टैम्पा में जिस प्रलयंकारी तूफान की आशंका थी, वैसा देखने को नहीं मिला, लेकिन इलाके में अब भी एक बड़ी आपात स्थिति है। गवर्नर के अनुसार, तूफान के कारण इलाके के कुछ हिस्सों में 18 इंच (45 सेंटीमीटर) बारिश दर्ज की गई। अधिकारियों ने कहा है कि खतरा अभी टला नहीं है और फ्लोरिडा के पूर्वी-मध्य तट के अधिकांश भाग और जॉर्जिया के उत्तर में तूफानी लहरों की चेतावनी जारी की गई है।

नष्ट हो गए मकान 

फ्लोरिडा के अटलांटिक तट पर फोर्ट पियर्स के पास स्थित स्पेनिश लेक्स कंट्री क्लब को भारी नुकसान पहुंचा है, जहां कई मकान नष्ट हो गए और कुछ निवासियों की मौत हो गई। सेंट लूसी काउंटी शेरिफ कार्यालय ने बताया कि वहां आए तूफान में पांच लोगों की मौत हो गई। तूफान की वजह से लगभग 80,000 लोगों ने आश्रय स्थलों में रात बिताई और हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। वहीं, ऑरलैंडो में, वॉल्ट डिज़्नी वर्ल्ड, यूनिवर्सल ऑरलैंडो और सी वर्ल्ड बृहस्पतिवार को बंद रहे। 

America hurricane Milton

Image Source : REUTERS
America hurricane Milton

बाइडेन ने किया था इमरजेंसी का ऐलान

गौरतलब है कि, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फ्लोरिडा के लिए एक इमरजेंसी का ऐलान किया था। सात हजार बचाव कर्मियों को सहायता के लिए तैनात किया गया था। तूफान मिल्टन की वजह से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी जर्मनी और अंगोला की यात्रा को स्थगित कर दिया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील करते हुए कहा था कि यह यह जिंदगी और मौत का मामला है। 

यह भी पढ़ें:

रतन टाटा के निधन पर राष्ट्रपति मैक्रों ने जताया दुख, बोले 'फ्रांस ने भारत में एक प्रिय मित्र खो दिया'

Israel Hezbollah War: बेरूत में इजरायल की सेना ने बरसाए बम, 18 लोगों की मौत; 92 घायल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement