Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले पर सामने आया राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान, जानें अन्य नेताओं ने क्या कहा

डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले पर सामने आया राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान, जानें अन्य नेताओं ने क्या कहा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में गोलीबारी हुई है। इस घटना पर राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत तमाम लोगों ने अफसोस जताया है। जानिए खुद ट्रंप ने इस घटना को लेकर क्या कहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 14, 2024 7:47 IST
Donald Trump and Joe Biden- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Donald Trump and Joe Biden

Donald Trump Rally Gunfire: अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में शनिवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैली में गोलीबारी हुई है। घटना में गोली चलाने वाले शख्स को मार गिराया गया है। हालांकि, ट्रंप पूरी तरह से सुरक्षित हैं। ट्रंप पेंसिल्वेनिया के बटलर में मंच पर बोल रहे थे, तभी गोली चलने की आवाज सुनाई दी। धमाकों के शोर से ट्रंप मंच पर गिर पड़े। उनकी सुरक्षा में तैनात सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने तुरंत ट्रंप को संभाला और उनको मंच से उतारकर ले गए। इस दौरान ट्रंप के चेहरे और कान पर खून नजर आया। बटलर काउंटी के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी रिचर्ड गोल्डिंगर ने कहा है कि ट्रंप की सुरक्षा के उपाय किए गए हैं। रैली में हुई गोलीबारी को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत कई नेताओं के रिएक्शन भी सामने आए हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने क्या कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "संघीय सरकार की सभी एजेंसियों ने मुझे स्थिति के बारे में पूरी जानकारी दी है...मैंने डोनाल्ड से संपर्क करने की कोशिश की है, वो अपने डॉक्टरों के साथ हैं और ठीक हैं...अमेरिका में इस तरह की हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है...हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते। मैं सीक्रेट सर्विस और राज्य एजेंसियों सहित सभी एजेंसियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मूल बात यह है कि ट्रंप की रैली बिना किसी समस्या के शांतिपूर्ण ढंग से आयोजित की जानी चाहिए थी...सभी को इसकी निंदा करनी चाहिए..."

'हिंसा की देश में कोई जगह नहीं'

गोलीबारी की घटना को लेकर अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, "मुझे पेंसिल्वेनिया में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के कार्यक्रम में हुई गोलीबारी के बारे में जानकारी दी गई है। डग और मैं राहत महसूस कर रहे हैं कि उन्हें कोई गंभीर चोट नहीं आई है। हम उनके, उनके परिवार और उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं जो इस मूर्खतापूर्ण गोलीबारी से घायल हुए हैं और प्रभावित हुए हैं। हम यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस और स्थानीय अधिकारियों की तत्काल कार्रवाई के लिए आभारी हैं। इस तरह की हिंसा के लिए हमारे देश में कोई जगह नहीं है। हम सभी को इस घृणित कृत्य की निंदा करनी चाहिए।"

क्या बोले बराक ओबामा

ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट कर कहा, "हमारे लोकतंत्र में राजनीतिक हिंसा के लिए कोई जगह नहीं है। हालांकि, हमें अभी तक ठीक से पता नहीं है कि क्या हुआ था, लेकिन हम सभी को राहत महसूस करनी चाहिए कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को गंभीर चोट नहीं आई है। मिशेल और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।"

ट्रंप खुद क्या बोले

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी घटना को लेकर बयान जारी किया है। उन्होंने कहा, "यह अविश्वसनीय है कि हमारे देश में ऐसा हो सकता है। इस समय शूटर के बारे में कुछ भी पता नहीं है, जो अब मर चुका है। मुझे एक गोली लगी थी जो मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी थी। मुझे तुरंत पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है क्योंकि मैंने एक तेज आवाज सुनी, गोलियां चलीं, और तुरंत महसूस किया कि गोली स्किन को चीरती हुई निकल गई।

हिंसा की निंदा

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ट्वीट किया, "पूरा रक्षा विभाग इस हिंसा की निंदा करता है, जिसका हमारे लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है। यह वह तरीका नहीं है जिससे हम अमेरिका में अपने मतभेदों को सुलझाते हैं - और ऐसा कभी नहीं होना चाहिए। मुझे राहत है कि रिपोर्ट्स से पता चलता है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप सुरक्षित हैं, और मैं उनके और उनके परिवार और इस भयावह घटना से प्रभावित सभी लोगों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं।"

एलन मस्क ने क्या कहा

ट्रंप की रैली में हुई गोलीबारी को लेकर अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने कहा, 'मैं ट्रंप का पूर्ण समर्थन करता हूं और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं'

घटना की वीडियो

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर चुनावी सभा के दौरान फायरिंग, चेहरे पर लगा खून, हमलावर की मौत, देखें VIDEO

तिब्बत के मोर्चे पर अमेरिका ने चीन को किया चित! राष्ट्रपति बाइडेन के इस कदम से टूट जाएगा चीन?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement