Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

हिंदुओं के खिलाफ हो रहा भेदभाव, एकजुट हुए अमेरिकी सांसदों ने कही बड़ी बात

अमेरिका में हिंदुओं के खिलाफ नफरत और असहिष्णुता बढ़ी है। हाल के दिनों में तो हालात और भी अधिक बिगड़े हैं। इस बीच अमेरिकी सांसदों ने भारतीय अमेरिकियों को अपना समर्थन देने की बात कही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 01, 2024 16:00 IST
Hindus in America- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Hindus in America

वाशिंगटन: अमेरिका के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में अहम योगदान के बाद भी हिंदुओं के खिलाफ नफरत लगातार बढ़ी है। इस बीच अमेरिकी सांसदों ने अमेरिका में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ बढ़ते ‘हिंदूफोबिया’ और भेदभाव के खिलाफ लड़ने के लिए भारतीय अमेरिकियों को अपना समर्थन देने का वादा किया है। हिंदूफोबिया से आशय हिंदू धर्म, हिंदुओं के प्रति विरोध, अपमानजनक दृष्टिकोण और व्यवहार करने से है। उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन (सीओएचएनए) की तरफ से आयोजित तीसरे राष्ट्रीय हिंदू समर्थन दिवस में 28 जून को कई हिंदू छात्रों, शोधार्थियों और सामुदायिक नेताओं ने भाग। इस दौरान अमेरिका में रहने वाले हिंदुओं की चिंताओं पर चर्चा की गई। 

'हम यहां हैं और हम लड़ रहे हैं'

कांग्रेस सदस्य श्री थानेदार ने वाशिंगटन में एक दिवसीय समर्थन दिवस में अपने संबोधन में कहा, "हम यहां हैं और हम लड़ रहे हैं।" थानेदार ने कहा, "आप सभी के पास जो आवाज है, वही आवाज कांग्रेस में हिंदू समुदाय के पास है।" डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य थानेदार ने सदन में ‘हिंदूफोबिया’ और मंदिरों पर हमलों की निंदा वाला प्रस्ताव पेश किया है। इसमें हिंदू अमेरिकी समुदाय के योगदान की सराहना की गई है। उन्होंने कहा कि वे हिंदूफोबिया, भेदभाव या नफरत के अन्य रूपों को बर्दाश्त नहीं करेंगे। 

बड़ी संख्या में हिंदू युवाओं ने लिया भाग

कांग्रेस सदस्य रिच मैककॉर्मिक ने नीति निर्माण में हिंदू अमेरिकी और भारतीय अमेरिकी समुदाय की निरंतर बढ़ती भागीदारी और अमेरिका के भविष्य को बदलने की इसकी क्षमता का स्वागत किया। रिपब्लिकन पार्टी के सांसद ने हिंदू अमेरिकियों के योगदान का सम्मान करते हुए सदन के प्रस्ताव 1131 के प्रति अपने समर्थन की ओर ध्यान आकर्षित किया। रिपब्लिकन पार्टी के कांग्रेस सदस्य ग्लेन ग्रोथमैन ने समुदाय के साथ एकजुटता व्यक्त की। कांग्रेस सदस्य रो खन्ना ने पिछले दशक में समुदाय का समर्थन बढ़ने का जिक्र किया। इस कार्यक्रम में 15 अमेरिकी राज्यों से बड़ी संख्या में हिंदू युवाओं सहित 100 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया। (भाषा) 

यह भी पढ़ें:

123 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने रचा ऐसा इतिहास, जिसकी पूरी दुनिया में होने लगी चर्चा; PM एंथनी अल्बनीज की हो रही वाहवाही

अब जापान रख सकेगा उत्तर कोरिया और चीन की हर हरकतों में पर पैनी नजर, प्रक्षेपित किया पृथ्वी निगरानी उपग्रह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement