Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. अमेरिका, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड ने चीनी हैकरों को लेकर किया बड़ा खुलासा, लगाए प्रतिबंध

अमेरिका, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड ने चीनी हैकरों को लेकर किया बड़ा खुलासा, लगाए प्रतिबंध

चीनी हैकरों का दुनियाभर में आतंक है। इसी क्रम में अमेरिका के न्याय विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चीन में रह रहे सात हैकरों पर आरोप तय किए हैं। ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री ने कहा है कि उनकी सरकार चीन के राजदूत को तलब करेगी।

Edited By: Amit Mishra
Updated on: March 26, 2024 18:03 IST
हैकर्स (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : सोशल मीडिया हैकर्स (फाइल फोटो)

वाशिंगटन: अमेरिकी और ब्रिटिश अधिकारियों ने चीनी सरकार से जुड़े हैकरों पर कई आपराधिक आरोप समेत प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा है कि इन हैकरों ने सरकार के समर्थन से अमेरिकी अधिकारियों, पत्रकारों, कंपनियों, लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं और ब्रिटेन की चुनाव निगरानी संस्था को निशाना बनाया है। अधिकारियों ने कहा कि 2010 में शुरू हुए इस अभियान का उद्देश्य चीनी सरकार के आलोचकों को प्रताड़ित करना, अमेरिकी कंपनियों के व्यापार की खुफिया जानकारी चुराना और शीर्ष नेताओं की जासूसी करना है। 

हुआ बड़ा खुलासा 

पश्चिमी देशों के अधिकारियों ने ‘एपीटी31’ नाम के हैकर समूह के अभियान का खुलासा किया है। अमेरिका के न्याय विभाग ने चीन में रह रहे सात हैकरों पर आरोप तय किए हैं। वहीं, ब्रिटिश सरकार ने उसके लाखों मतदाताओं के बारे में चुनाव आयोग के पास उपलब्ध जानकारी तक चीन की पहुंच होने से जुड़े एक उल्लंघन के संबंध में दो लोगों पर प्रतिबंध लगाए हैं। 

दुनियाभर में लोगों को बनाया गया निशाना 

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने एक बयान में कहा, ‘‘न्याय विभाग जनता की सेवा करने वाले अमेरीकियों को धमकाने, अमेरिकी कानून द्वारा संरक्षण प्राप्त असंतुष्टों को चुप कराने या अमेरिकी कारोबार की जानकारियां चुराने की चीनी सरकार की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं करेगा।’’ अभियोजकों ने बताया कि साइबर घुसपैठ के अभियान के तहत हैकरों ने दुनियाभर में निशाना बनाए गए लोगों को 10,000 से अधिक ईमेल भेजे, जो कथित तौर पर प्रमुख पत्रकारों द्वारा भेजे प्रतीत हुए लेकिन असल में उनमें हैकिंग कोड थे।

तलब किए जाएंगे चीन के राजदूत 

ब्रिटेन ने पिछले साल अगस्त में की गई इस घोषणा के बाद प्रतिबंध लगाए हैं कि ‘‘शत्रु ताकतों’’ ने 2021 से 2022 के बीच उसके सर्वर तक पहुंच हासिल कर ली थी। उस वक्त चुनाव आयोग ने बताया था कि इन आंकड़ों में उसके पंजीकृत मतदाताओं के नाम और पते शामिल हैं। ब्रिटेन के उप प्रधानमंत्री ओलिवर डाउडेन ने कहा कि उनकी सरकार इन कृत्यों के लिए चीन के राजदूत को तलब करेगी। चीन के विदेश मंत्रालय ने इस घोषणा से पहले कहा था कि देशों को तथ्यात्मक आधार के बिना, दूसरों को ‘‘बदनाम’’ करने के बजाय सबूतों के आधार पर अपने दावे करने चाहिए।

न्यूजीलैंड की संसद को निशाना बनाया गया

इस बीच, न्यूजीलैंड के सुरक्षा मंत्री ने मंगलवार को कहा कि चीनी सरकार से संबद्ध हैकरों ने सरकार प्रायोजित अभियान शुरू किया, जिसके तहत 2021 में उनके देश की संसद को निशाना बनाया गया। न्यूजीलैंड के मंत्री जूडिथ कोलिंस ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा, ‘‘दुनिया में कहीं भी लोकतांत्रिक संस्थाओं व प्रक्रियाओं में साइबर समर्थित जासूसी अभियान का हस्तक्षेप अस्वीकार्य है।’’ एपी 

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इजराइल से जंग खत्म करने का किया आग्रह, बोले ' शांति...'

पाकिस्तान में भीषण आत्मघाती हमला, पांच चीनी नागरिकों समेच छह लोगों की हुई मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement