Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. बाइडेन के चुनावी दौड़ से हटने के बाद अमेरिका में नए सर्वे ने चौंकाया, जानें ट्रंप और कमला हैरिस में कौन है कितना आगे?

बाइडेन के चुनावी दौड़ से हटने के बाद अमेरिका में नए सर्वे ने चौंकाया, जानें ट्रंप और कमला हैरिस में कौन है कितना आगे?

अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अब मुकाबला ट्रंप बनाम कमला हैरिस हो गया है। इसके बाद अमेरिका की सर्वे एजेंसियों ने कई नए आंकड़े पेश किए हैं। कुछ सर्वे में कमला हैरिस तो कुछ में डोनॉल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं। हालांकि दोनों में बढ़त का अंतर बेहद मामूली है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 24, 2024 9:30 IST
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन: अमेरिका में जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से खुद को बाहर करने के बाद अब डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अगले राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार हो गई हैं, जहां उनका मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप से होगा। कमला हैरिस बनाम ट्रंप के बीच यह मुकाबला होने के बाद अमेरिका की सर्वे एजेंसियों ने चुनावी परिणाम को लेकर दिलचस्प आंकड़ा जारी किया है। अभी तक जहां डोनॉल्ड ट्रंप जो बाइडेन से चुनावी सर्वे में आगे चल रहे थे, वहीं अब वह कमला हैरिस के प्रतिद्वंदी बनने के बाद मामूली रूप से पिछड़ गए हैं। अगर गिरावट का यह दौर जारी रहता है तो यह ट्रंप के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है।

हालांकि ट्रंप पर पेन्सिलवेनिया की रैली में हुए हमले के बाद उनके समर्थकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। तब ट्रंप बनाम बाइडेन की रेस में उनका राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा था। मगर अब कमला हैरिस के सामने आने के बाद मुकाबला कांटे का होता दिख रहा है। मंगलवार को जारी राष्ट्रीय राष्ट्रपति चुनाव के सर्वे में प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प को मामूली अंतर से हारते हुए दिखाया गया है। यह सर्वे बाइडेन के इस दौड़ से हटने के बाद कराया गया है।

कौन कितना आगे

बता दें कि रॉयटर्स/इप्सोस पोल के मुताबिक, हैरिस ने ट्रंप पर दो अंकों की बढ़त बना रखी है। यानी ट्रंप अब 44 प्रतिशत से घटकर 42 पर आ गए हैं। बाइडेन द्वारा रविवार को चुनावी दौड़ से हटने की घोषणा किए जाने के दो दिन बाद यह सर्वे आयोजित किया गया था। वहीं पिछले सप्ताह के सर्वेक्षण में 59 वर्षीय हैरिस और 78 वर्षीय ट्रम्प 44 प्रतिशत के साथ बराबरी पर थे। मगर अब हैरिस उनसे आगे निकल गई हैं।मंगलवार को जारी एक अन्य सर्वेक्षण में रिपब्लिकन ध्वजवाहक ट्रम्प से मामूली अंतर से पीछे हैं। नए सर्वेक्षण दोनों रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद हुए, जहां ट्रम्प ने औपचारिक रूप से पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन को स्वीकार कर लिया और बाइडेन ने खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया।

अन्य सर्वे में ट्रंप आगे

सोमवार को आयोजित पीबीएस न्यूज/एनपीआर/मैरिस्ट सर्वेक्षण में अमेरिका में पंजीकृत मतदाताओं में से 45 से 46 प्रतिशत के बीच ट्रम्प हैरिस से आगे हैं, जबकि नौ प्रतिशत अनिर्णीत हैं। यदि तीसरे पक्ष के उम्मीदवारों या निर्दलीय उम्मीदवारों को प्रतियोगिता में शामिल किया जाता है, तो ट्रम्प और हैरिस 42 प्रतिशत पर बराबरी पर हैं, जबकि अन्य बहुत पीछे हैं। पीबीएस न्यूज़ सर्वेक्षण में उल्लेखनीय रूप से पाया गया कि सभी अमेरिकियों में से 87 प्रतिशत सोचते हैं कि बाइडेन का पद छोड़ने का निर्णय सही कदम था। दोनों सर्वेक्षण 13 जुलाई को पेंसिल्वेनिया रैली में ट्रम्प की हत्या के प्रयास में जीवित बचे रहने के बाद आए हैं। वहीं RealClearPolitics द्वारा एकत्रित किए गए सर्वेक्षणों के औसत के अनुसार ट्रम्प ने हैरिस के खिलाफ 1.6 प्रतिशत अंकों की बहुत ही मामूली बढ़त बनाए रखी है। (एजेंसीज)

यह भी पढ़ें

भारत करने वाला है कौन सा बड़ा मिसाइल परीक्षण...जिसे लेकर ओडिशा में 10 हजार लोग किए गए विस्थापित, दुनिया में खलबली


अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कमला हैरिस के रनिंग मेट की तलाश तेज, उपराष्ट्रपति के लिए ये 4 नाम आए सामने
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement