Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. अमेरिका
  4. स्पेस स्टेशन पर फंसे 4 अंतरिक्षयात्री धरती पर लौटे, जानें सुनीता विलियम्स क्यों नहीं आ पा रही वापस?

स्पेस स्टेशन पर फंसे 4 अंतरिक्षयात्री धरती पर लौटे, जानें सुनीता विलियम्स क्यों नहीं आ पा रही वापस?

कई महीनों से अंतरिक्ष में फंसे 4 एस्ट्रोनाट्स धरती पर आज सकुशल वापस लौट आए हैं। मगर भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स अभी तक धरती पर नहीं लौट सकी हैं। वह 8 महीने से अंतरिक्ष में ही फंसी हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 25, 2024 19:40 IST
अंतरिक्ष से धरती पर वापस कैप्सूल में लौटे 4 एस्ट्रोनाट्स। - India TV Hindi
Image Source : AP अंतरिक्ष से धरती पर वापस कैप्सूल में लौटे 4 एस्ट्रोनाट्स।

केप कैनावेरल (अमेरिका): अंतरिक्ष में कई महीने से फंसे 4 अंतरिक्षयात्री आखिरकार धरती पर सुरक्षित वापस लौट आए हैं। मगर भारतीय मूल की अंतरिक्षयात्री सुनीता विलियम्स की अब तक वापसी नहीं हो सकी है। बता दें कि बोइंग के ‘कैप्सूल’ में खराबी आ जाने और तूफान ‘मिल्टन’ की वजह से करीब 8 महीने अंतरिक्ष स्टेशन पर बिताने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को धरती पर लौट आए। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से सप्ताह के मध्य में रवाना होने के बाद ‘स्पेस एक्स’ के कैप्सूल में लौटे ये अंतरिक्ष यात्री पैराशूट की मदद से फ्लोरिडा के तट के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरे।

अंतरिक्ष से वापस लौटे इन तीन अमेरिकी और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री को दो महीने पहले ही धरती पर लौटना था, लेकिन बोइंग के नए ‘स्टारलाइनर अंतरिक्ष कैप्सूल’ में समस्या आ जाने के कारण उनकी वापसी में देरी हुई। सुरक्षा चिंताओं के कारण ‘स्टारलाइनर अंतरिक्ष कैप्सूल’ खाली ही लौटा। इसके बाद तूफान ‘मिल्टन’ की वजह से समुद्र में खराब हालात और तेज हवाओं के कारण भी उनकी वापसी में दो सप्ताह की देरी हुई। ‘स्पेस एक्स’ ने मार्च में नासा के मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट और जीनेट एप्स और रूस के एलेक्जेंडर ग्रेबेंकिन को अंतरिक्ष भेजा था। बैरेट ने अपने देश में मौजूद सहायता टीम की सराहना करते हुए कहा, ‘‘टीम ने हमारे साथ मिलकर पुनः योजना बनाई, पुनः उपकरण लगाए और सब कुछ फिर से किया और इन सभी चुनौतियों से निपटने में हमारी मदद की।’’

सुनीता विलियम्म अब तक नहीं कर सकीं वापसी

जो अंतरिक्षयात्री वापस लौटे हैं, उनकी जगह पर गए स्टारलाइन के दो अंतरिक्ष यात्री भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और ‘टेस्ट पायलट’ बुच विलमोर का मिशन आठ दिनों से बढ़कर आठ महीने का हो गया है। मगर अभी तक वह धरती पर नहीं लौट सके हैं। स्पेसएक्स ने चार सप्ताह पहले दो और अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा था। ये सभी फरवरी तक वहीं रहेंगे। अंतरिक्ष स्टेशन में कई महीनों तक क्षमता से अधिक ‘क्रू’ सदस्यों के रहने के बाद अब वहां उसकी सामान्य क्षमता के अनुरूप सात ‘क्रू’ सदस्य हैं, जिनमें चार अमेरिकी और तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री हैं। सुनती विलियम्स भी स्टारलाइनर कैप्सूल में खराबी की वजह से अब तक वापस नहीं लौट सकी हैं। अभी उनकी वापसी की कोई तारीख तय नहीं हुई है। (एपी)

यह भी पढ़ें

"भारत की विकास गाथा का हिस्सा बनने का यही सही समय", पीएम मोदी के आह्वान से जर्मन कंपनियां निवेश को उत्साहित

बांग्लादेश में सत्ता बदलते ही पूर्व प्रधानमंत्री खालिद जिया 42 लोगों की हत्या मामले में बरी, अदालत ने सुनाया फैसला

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement