Monday, July 08, 2024
Advertisement

Russia Ukraine News: जेलेंस्की का दावा- 'यूक्रेन ने कई इलाकों पर फिर कब्जा किया, रूसी सैनिकों पर बरसाए बम'

यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार जारी हैं। हालांकि यूक्रेन के सैनिक कीव और चेर्नीहीव के आसपास के उन इलाकों पर फिर से कब्जा करने लगे हैं, जहां रूस ने पहले कब्जा किया था।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 03, 2022 10:09 IST
Volodymyr Zelenskyy- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO volodymyr zelenskyy

Russia Ukraine News: यूक्रेन पर रूस के हमले लगातार जारी हैं। हालांकि यूक्रेन के सैनिक कीव और चेर्नीहीव के आसपास के उन इलाकों पर फिर से कब्जा करने लगे हैं, जहां रूस ने पहले कब्जा किया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि यूक्रेन के सैनिक न सिर्फ रूसी सैनिकों को टक्कर दे रहे हैं, बल्कि उन पर बमबारी भी कर रहे हैं। जेलेंस्की ने शनिवार रात देश को संबोधित करते हुए कहा कि यूक्रेन जानता है कि रूस के पास यूक्रेन के पूर्व और दक्षिण में अधिक दबाव बनाने के लिए सुरक्षाबल हैं। 

हमने दुश्मन के हथकंडों को नाकाम किया: जेलेंस्की

उन्होंने कहा, ‘रूसी सैनिकों का लक्ष्य क्या है? वे डोनबास और यूक्रेन के दक्षिण पर कब्जा जमाना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य क्या है? अपनी, अपनी आजादी, अपनी जमीन और अपने लोगों की रक्षा करना।’ उन्होंने कहा कि अच्छी खासी संख्या में रूसी सैनिक मारियुपोल के आसपास तैनात हैं, जहां बचावकर्ता लगातार लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘इस विरोध के कारण, इस साहस और हमारे अन्य शहरों की प्रतिरोध क्षमता के कारण यूक्रेन ने अमूल्य समय हासिल किया, जिससे हमें दुश्मन के हथकंडों को नाकाम करने और उसकी क्षमताओं को कमजोर करने का मौका मिल रहा है।’

'इलाकों को छोड़कर जा रही रूसी सेना ने बारुदी सुरंग बनाई'

जेलेंस्की ने एक बार फिर पश्चिमी देशों से मिसाइल रोधी प्रणालियां और विमान जैसे अधिक आधुनिक हथियार देने की अपील की है। रूसी सेना द्वारा विस्फोटक छोड़े जाने के डर के बीच शनिवार को कीव के उत्तरी क्षेत्र पर फिर से कब्जा जमाने के लिए यूक्रेनी सेना सावधानीपूर्वक आगे बढ़ी। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने आगाह किया कि इलाकों को छोड़कर जा रही रूसी सेना घरों के आसपास बारुदी सुरंग बनाकर, हथियार छोड़कर और हां तक कि शवों को छोड़कर’ नागरिकों के लिए ‘विध्वंसकारी’ स्थिति पैदा कर रही है। उनके दावों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। 

यूक्रेन के सैनिकों ने बुचा शहर में तैनाती संभाली और वे होस्तोमेल में एंटोनोव हवाईअड्डे के प्रवेश द्वार पर तैनात हैं। बुचा में पत्रकारों ने सड़क पर नागरिकों के कम से कम छह शव देखे। टैंकों और बख्तरबंद वाहनों से लैस यूक्रेन के सैनिकों ने शवों को तारों से बांधा और उन्हें इस डर से सड़क से हटा दिया कि कहीं वे उन्हें मारने के लिए कोई उपकरण (बूबी-ट्रैप) न लगा रखा हो।

शहर के निवासियों ने बताया कि रूसी सैनिकों ने बिना किसी उकसावे के लोगों को मार डाला। यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने बताया कि ऐसे सबूत बढ़ रहे हैं कि रूस कीव के आसपास अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है और पूर्वी यूक्रेन में सैन्य जमावड़ा कर रहा है। 

'765 निवासियों को निजी वाहनों से मारियुपोल से बाहर निकाला'

वहीं, यूक्रेन के उप प्रधानमंत्री ने कहा कि 765 निवासी शनिवार को निजी वाहनों में मारियुपोल से बाहर निकल पाए जबकि मानवीय कार्यकर्ताओं का एक दल अभी तक शहर में नहीं पहुंचा है। इरिना वेरेश्चुक ने बताया कि निवासी उत्तर पश्चिम से 226 किलोमीटर दूर जापोरिझिया शहर पहुंचे। इस बीच, ‘इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रॉस’ ने कहा कि तीन वाहनों और नौ स्टाफ सदस्यों के साथ एक दल ने निवासियों को निकालने के लिए शनिवार को मारियुपोल में जाने की योजना बनायी थी लेकिन वह जा नहीं सका क्योंकि उसे यह आश्वासन नहीं मिला कि रास्ता सुरक्षित है। शहर के प्राधिकारियों ने बताया कि रूसियों ने शहर तक पहुंच बाधित कर दी है।

इनपुट: एजेंसी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement