Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. Video: 'आपको किसी ट्रांसलेशन की जरूरत नहीं', पुतिन ने पीएम मोदी से क्यों कही ऐसी बात

Video: 'आपको किसी ट्रांसलेशन की जरूरत नहीं', पुतिन ने पीएम मोदी से क्यों कही ऐसी बात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने रूस के कजान शहर में पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 22, 2024 22:33 IST
पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच बैठक। - India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच बैठक।

रूस के कजान शहर में ब्रिक्स सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग समेत कई बड़े नेता हिस्सा लेने पहुंचे हैं। पीएम मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच बैठक भी हुई है। इस बैठक में पुतिन ने भारत और प्रधानमंत्री मोदी की सराहना की। बैठक के बीच पुतिन ने भारत-रूस के रिश्तों को लेकर कुछ ऐसी टिप्पणी की जिसे सुनकर पीएम मोदी भी खुशी में अपनी हंसी नहीं रोक पाए। आइए जानते हैं पूरा मामला।

क्या बोले व्लादिमीर पुतिन?

कजान में हो रहे ब्रिक्स सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमारे बीच ऐसे संबंध हैं कि मुझे लगता है कि आपको किसी ट्रांसलेशन की जरूरत नहीं है। बता दें कि बैठक में पुतिन रूसी भाषा में बात कर रहे थे।

हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के विषय पर हम लगातार संपर्क रहे हैं। जैसा कि मैंने पहले कहा है, हमारा मानना ​​है कि समस्याओं का समाधान शांतिपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। हम शांति और स्थिरता की जल्द से जल्द बहाली का पूरा समर्थन करते हैं। हमारे सभी प्रयास मानवता को प्राथमिकता देते हैं। भारत आने वाले समय में हर संभव सहयोग देने के लिए तैयार है।

क्या चर्चा हुई?

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने बताया है कि प्रधानमंत्री की दिन की पहली औपचारिक भागीदारी 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मेजबान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक थी। दोनों नेताओं ने इस साल जुलाई में मॉस्को में आयोजित 22वें वार्षिक शिखर सम्मेलन के बाद से द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच व्यापार, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, रक्षा, कनेक्टिविटी, शिक्षा और लोगों के संबंधों सहित सभी द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने का एक व्यापक एजेंडा था।

ये भी पढ़ें- BRICS Summit: रूस में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगी द्विपक्षीय बैठक

BRICS Summit: कजान में मिले PM मोदी और पुतिन, यूक्रेन संघर्ष पर भारत ने साफ किया अपना रुख

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement