Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन की मदद से पीछे हट गया अमेरिका तो जेलेंस्की का क्या होगा, US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कह दी बड़ी बात

यूक्रेन की मदद से पीछे हट गया अमेरिका तो जेलेंस्की का क्या होगा, US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कह दी बड़ी बात

अगर अमेरिका यूक्रेन को सहयोग करना बंद कर दे तो कीव का क्या होगा, क्या जेलेंस्की तब रूस से मोर्चा ले पाएंगे, क्या यूक्रेन रूस के सामने जंग में फिर लंबे समय तक टिक पाएगा?...इन सभी सवालों को लेकर अमेरिकी रक्षामंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बड़ा बयान दिया है कि अमेरिका यूक्रेन को मदद रोक भी दे तो वह अपने पैरों पर खड़ा होगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 20, 2024 11:36 IST
व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : PTI व्लादिमिर जेलेंस्की, यूक्रेन के राष्ट्रपति।

एस्पेनः अमेरिका अगर यूक्रेन की मदद करना बंद कर दे तो फिर राष्ट्रपति जेलेंस्की का क्या होगा? अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ऐसे हालात को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनका संकेत साफ था कि यदि अमेरिका में सत्ता बदलती है और डोनॉल्ड ट्र्म्प की सरकार आ जाती है तो यूक्रेन को अमेरिकी सपोर्ट मिलना कम या बंद हो सकता है। मगर ऐसे हालात में यूक्रेन फिर रूस से कैसे निपट पाएगा, इसे लेकर ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया दी है। एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि यूक्रेन सैन्य स्तर से “अपने पैरों पर खड़े होने” में सक्षम बनने की राह पर है।

उन्होंने कहाकि अगर अमेरिका किसी अन्य राष्ट्रपति के शासन में यू्क्रेन को दी जाने वाली मदद रोकने का फैसला लेता है, तो भी 20 से अधिक देशों ने रूस के आक्रमण का सामना कर रहे इस देश को सैन्य एवं वित्तीय सहायता जारी रखने का संकल्प जताया है। ब्लिंकन ने पहली बार प्रत्यक्ष रूप से यह संभावना जताई है कि डोनाल्ड ट्रंप नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव जीत सकते हैं और यूक्रेन को दी जाने वाली रोक सकते हैं। राष्ट्रपति जो बाइडेन के नेतृत्व में अमेरिका रूस से दो साल से अधिक समय से जारी युद्ध में यूक्रेन का सबसे अहम सहयोगी रहा है। यूक्रेन को अमेरिकी सहायता पर ट्रंप का रुख स्पष्ट नहीं रहा है। उन्होंने युद्ध प्रभावित देश को सैन्य मदद देने के बाइडेन प्रशासन के फैसले की कभी आलोचना, तो कभी समर्थन किया है।

ट्रंप के रनिंग मेट जेडी वेंस यूक्रेन को अधिक मदद देने का अभी से कर रहे विरोध

उपराष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार जेडी वेंस अमेरिका की ओर से यूक्रेन को दी जाने वाली अरबों डॉलर की सैन्य एवं वित्तीय मदद को रोकने की वकालत करते आए हैं। ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी नये प्रशासन को इस बात को ध्यान में रखना होगा कि अमेरिकी संसद में यूक्रेन को हासिल द्विदलीय समर्थन रूस के क्षेत्र एवं प्रभाव में इजाफा करने के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रयासों से निपटने के हित में है। कोलाराडो में ‘एस्पेन सुरक्षा मंच’ में अमेरिकी सांसदों व अन्य को संबोधित करते हुए ब्लिंकन ने कहा, “बेशक, हर प्रशासन के पास अपनी नीति निर्धारित करने का मौका होता है, पर हम भविष्य का निर्धारण नहीं कर सकते।”

20 देश करते रहेंगे यूक्रेन की मदद

ब्लिंकन ने उन सुरक्षा समझौतों की ओर इशारा किया, जिन पर अमेरिका और 20 से अधिक अन्य सहयोगियों ने इस महीने वाशिंगटन में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन में हस्ताक्षर किए। इन सहयोगियों में नाटो साझेदार, जापान और यूरोपीय संघ शामिल हैं। उन्होंने कहा, “क्या हम उससे मुकर जाएंगे। मुझे लगता है कि यह संभव है, लेकिन खुशी की बात यह है कि लगभग 20 ऐसे देश हैं, जो मदद देने को तैयार हैं।” ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन सैन्य, आर्थिक और लोकतांत्रिक रूप से ‘‘अपने पैरों पर खड़े होने’’ में सक्षम बनने की राह पर है।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति रईसी की मौत के बाद भी नहीं थमे तेहरान के कदम, परमाणु बम बनाने के बिलकुल करीब पहुंचा ईरान; अमेरिका ने दी रिपोर्ट

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement