Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन में इस भावुक पल को कभी नहीं भूल पाएगी दुनिया, ...देखें जब एक साथ छलक उठे पीएम मोदी और जेलेंस्की के आंसू

यूक्रेन में इस भावुक पल को कभी नहीं भूल पाएगी दुनिया, ...देखें जब एक साथ छलक उठे पीएम मोदी और जेलेंस्की के आंसू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान एक पल ऐसा आया, जब वह भावुक हो गए। इस दौरान पीएम मोदी की आंखों से करुणा के आंसू छलक उठे। जेलेंस्की भी तब अपने आंसुओं और दर्द को छुपा नहीं पाए। पीएम मोदी ने तब उनके कंधे पर हाथ रखा और हौसला बढ़ाया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 23, 2024 21:52 IST
यूक्रेन में जब भावुक हुए पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की।- India TV Hindi
Image Source : X यूक्रेन में जब भावुक हुए पीएम मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की।

कीवः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन यात्रा के दौरान एक ऐसा भावुक पल आया कि भारतीय पीएम के साथ राष्ट्रपति जेलेंस्की के भी आंखों में आंसू डबडबा आए। इस भावुक क्षण को जिसने भी देखा उसका हृदय दया और करुणा से भर आया। रूस-यूक्रेन युद्ध की त्रासदी को बयां करने वाला एक ऐसा पल था, जिसे देखने के बाद पीएम मोदी और जेलेंस्की अपने आंसू नहीं संभाल सके। पीएम मोदी ने जेलेंस्की को ढांढस बंधाने के लिए उनके कंधे पर हाथ रखा, मगर खुद का गला रुंध आया। दुनिया में जिसने भी इस दर्द भरे पल को देखा, वह अपने आंसू नहीं संभाल सका। पूरी दुनिया जेलेंस्की और पीएम मोदी की इस भावुक तस्वीर और इस दर्द भरे पल को शायद कभी नहीं भूल पाएगी। 

यूक्रेन संघर्ष मारे गए बच्चों के लिए विशेष रूप से श्रद्धांजलि देते वक्त दोनों नेता भावुक हो गए। प्रधानमंत्री मोदी ने इस युद्ध को विशेषकर इसमें मारे गए बच्चों के लिए विनाशकारी बताया। यूक्रेन में पीएम मोदी के दौरे के दौरान उसके कई शहरों में चल रहे संघर्ष में अपनी जान गंवाने वाले बच्चों की याद में शहीद प्रदर्शनी का तैयार की गई थी। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के साथ कीव में बच्चों पर शहीद प्रदर्शनी में श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, " यह संघर्ष विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए विनाशकारी है"। रूस और यूक्रेन पिछले 2.5 वर्षों से अधिक समय से युद्ध ग्रस्त हैं। 

पीएम मोदी ने व्यक्त की संवेदना

मार्टिरोलॉजिस्ट प्रदर्शनी उन बच्चों की याद में बनाई गई थी, जिन्होंने यूक्रेन के कई शहरों में चल रहे संघर्ष में अपनी जान गंवा दी है। प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मेरी संवेदनाएं उन बच्चों के परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने इस युद्ध में अपनी जान गंवाई और मैं प्रार्थना करता हूं कि उन्हें अपना दुख सहने की शक्ति मिले। इसके बाद दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन युद्ध का शांति से समाधान खोजने को लेकर वार्ता की। इसके बाद भारत ने दोनों देशों को आपस में बातचीत करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति ने युद्ध में मारे गए बच्चों की याद में खिलौना रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने एक्स पर एक वीडियो साझा करके लिखा, "हर देश में बच्चे सुरक्षा में रहने के हकदार हैं। हमें इसे संभव बनाना चाहिए।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement