Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. ब्रिक्स सम्मेलन से पहले 'बॉलीवुड' के दीवाने हुए पुतिन, भारतीय सिनेमा को लेकर कह दी ये बड़ी बात

ब्रिक्स सम्मेलन से पहले 'बॉलीवुड' के दीवाने हुए पुतिन, भारतीय सिनेमा को लेकर कह दी ये बड़ी बात

रूस के कजान (Kazan) में ब्रिक्स सम्मेलन होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस जाएंगे। यहां उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से खास मुलाकात होगी।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 19, 2024 8:11 IST
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) इसी महीने के 22-23 अक्टूबर को रूस के कजान (Kazan) में आयोजित होने वाला है। रूस इसके लिए खास तैयारी कर रहा है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इन तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। ब्रिक्स की तैयारियों के बीच पुतिन का बॉलीवुड प्यार एक बार फिर दुनिया के सामने आया है।

भारतीय फिल्मों की पुतिन ने की प्रशंसा

जब एक बैठक के दौरान पुतिन से पूछा गया कि भारत के बाहर बॉलीवुड का सबसे बड़ा प्रशंसक कौन है? इस पर राष्ट्रपति पुतिन ने फिर से भारतीय फिल्मों के प्रति रूस की प्रशंसा की घोषणा की है। 

रूस में सबसे ज्यादा लोकप्रिय भारतीय सिनेमा

व्लादिमीर पुतिन ने कहा, आप जानते हैं कि अगर आप सभी ब्रिक्स सदस्य देशों को देखें तो मुझे लगता है कि रूस में भारतीय सिनेमा किसी भी अन्य ब्रिक्स देश की तुलना में अधिक लोकप्रिय है। मुझे लगता है कि हमारे पास टीवी पर एक अलग चैनल भी है, जो दिन-रात भारतीय सिनेमा दिखाता है। इसलिए, भारतीय सिनेमा में हमारी रुचि बहुत अधिक है।'

सिनेमा प्रोडक्शन और फिल्म उद्योग अर्थव्यवस्था का हिस्सा 

पुतिन ने कहा कि सिनेमा प्रोडक्शन और फिल्म उद्योग अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं। इन्हें उचित रूप से रेगुलेट किया जाना चाहिए। भारत ने अपने सिनेमा के बाजार की रक्षा के लिए कई निर्णय लिए हैं। इसके साथ ही शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दे दिया है कि अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान वह भारतीय फिल्मों को और बढ़ावा देने पर चर्चा कर सकते हैं।

रूस जा रहे पीएम मोदी 

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए रूस जाएंगे। इस साल यह मोदी की दूसरी रूस यात्रा होगी। पिछली बार वे जुलाई में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मास्को गए थे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement