Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. बच्चियों की हत्या के बाद हिंसा की आग में झुलस रहा ब्रिटेन, PM स्टार्मर बोले 'ऐसी कार्रवाई करेंगे...'

बच्चियों की हत्या के बाद हिंसा की आग में झुलस रहा ब्रिटेन, PM स्टार्मर बोले 'ऐसी कार्रवाई करेंगे...'

ब्रिटेन में प्रवासी नागरिकों के विरोध में हिंसा जारी है। लगातार हो रही हिंसा के बीच प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने सख्त रुख दिखाया है। हिंसा उस वक्त शुरू हुई थी जब साउथपोर्ट में एक डांस क्लास में चाकूबाजी की घटना में तीन बच्चियों की मौत हो गई थी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 05, 2024 12:32 IST
Violence In Britain- India TV Hindi
Image Source : AP Violence In Britain

लंदन: ब्रिटेन के कई इलाकों में बीते करीब एक हफ्ते से हिंसा का दौर जारी है। साउथपोर्ट में एक ‘डांस क्लास’ में चाकूबाजी की घटना के बाद दंगे रुक नहीं रहे हैं। चाकूबाजी की घटना में तीन लड़कियों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे। पुलिस ने हिंसा के संबंध में कम से कम 100 लोगों को गिरफ्तार किया है। इस बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने “हिंसक तत्वों” के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए अधिकारियों को अपना पूरा समर्थन देने की बात कही है। 

पीएम का सख्त रुख

ब्रिटेन के कई शहरों में जारी हिंसा के बीच प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने शरणार्थियों के लिए बने होटल पर हमले की निंदा करते हुए इसे ‘‘दक्षिणपंथी गुंडागर्दी’’ करार दिया। प्रधानमंत्री ने रविवार दोपहर ‘10 डाउनिंग स्ट्रीट’ से दिए गए एक बयान में देश के विभिन्न हिस्सों में जारी अशांति के बीच राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम इन गुंडों को न्याय के कठघरे में लाने के लिए जो भी करना होगा, करेंगे।’’ इंग्लैंड के उत्तरी शहर रॉदरहैम में पुलिस को दक्षिणपंथी दंगाइयों की भीड़ को रोकने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, जो शरणार्थियों के एक होटल में घुसने की कोशिश कर रहे थे।

कई इलाकों में फैली हिंसा

बता दें कि, हाल ही में लिवरपूल, हल, ब्रिस्टल, लीड्स, ब्लैकपूल, स्टोक-ऑन-ट्रेंट, बेलफास्ट, नॉटिंघम और मैनचेस्टर में पथराव देखने को मिला था, पटाखे फेंके गए थे...उस होटल की खिड़कियां तोड़ दी गई थी जहां देश में शरण चाहने वाले ठहरे हुए थे। साथ ही दुकानों पर हमला किया गया था और आग लगा दी गई थी। वहीं, भीड़ और पुलिस के बीच कई झड़पें भी हुईं हैं। ब्रिटेन की गृह मंत्री यवेट कूपर ने भीड़ को चेतावनी दी कि वो इस तरह के "आपराधिक अव्यवस्था और हिंसा" की "कीमत चुकाएंगे।’’ 

'नफरत फैलाने की कोशिश'

ब्रिटेन में हालात इस कदर बिगड़ गए कि पीएम स्टॉर्मर को मंत्रियों की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलानी पड़ी।  बैठक के बाद डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा, "हमने जो अव्यवस्था देखी है, उन्हें ठीक करने के लिए प्रधानमंत्री ने कहा है कि पुलिस को हमारी ओर से पूरा समर्थन है ताकि वो हमारी सड़कों पर दंगाईयों के खिलाफ कार्रवाई कर सकें। दंगाई पुलिस अधिकारियों पर हमले कर रहे हैं, स्थानीय व्यवसायों को बाधित कर रहे हैं और समुदायों को डराकर नफरत फैलाने की कोशिश कर रहे हैं।" 

Britain Violence

Image Source : AP
Britain Violence

पुलिस आरोपी को कर चुकी है गिरफ्तार

इस बीच मर्सीसाइड पुलिस ने कहा कि लिवरपूल में लगभग 300 लोग हिंसक उपद्रव में शामिल थे, जिसमें एक सामुदायिक इकाई में आग लगा दी गई। पुलिस ने कहा कि दंगाइयों ने दमकलकर्मियों को आग तक पहुंचने से रोकने की कोशिश की, और दमकल की गाड़ी को निशाना बनाया। साउथपोर्ट में हुए हमले के थोड़ी देर बाद ही 17 वर्षीय आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया था जिसका नाम एक्सेल मुगनवा रुदाकुबाना है। उसका जन्म वेल्स में हुआ था और और वह लंकाशायर के बैंक्स गांव का रहने वाला है। 

यह भी पढ़ें:

इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू ने अब ईरान को लेकर कह दी बड़ी बात, बोले 'जंग..'

उत्तर कोरिया कर रहा है परमाणु हमले की तैयारी? तानाशाह किम के इस कदम से दुनिया में मचा हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement