Saturday, June 29, 2024
Advertisement

क्या रूस-यूक्रेन युद्ध होने वाला है खत्म? ज़ेलेंस्की ने दिया बड़ा बयान, अब सबकी नजर पुतिन पर

रूस की सेना धीरे-धीरे यूक्रेन के क्षेत्र में आगे बढ़ रही है और शुक्रवार को एक और छोटे फ्रंट-लाइन गांव पर कब्जा करने का दावा किया है। रूस का वर्तमान में यूक्रेन के लगभग 25 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 29, 2024 9:05 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की

कीवः रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध जल्द ही खत्म हो सकता है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि वह रूस के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार कर रहे हैं, जिसे दुनिया के अधिकांश लोगों द्वारा समर्थन दिया जाएगा। स्लोवेनियाई राष्ट्रपति नतासा पिर्क मुसर के साथ यूक्रेनी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को कीव में कहा कि युद्ध को समाप्त करने की योजना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है जिसे दुनिया के अधिकांश लोगों द्वारा समर्थन दिया जाएगा। 

ज़ेलेंस्की ने कही ये बातें

ज़ेलेंस्की ने कहा युद्ध खत्म करने के लिए हम कूटनीतिक रास्ता अपना रहे हैं। ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन और रूस के बीच कोई मौजूदा बातचीत नहीं है। अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, जब भी संभावित शांति समझौते की बात आती है तो दोनों पक्ष हमेशा की तरह एक-दूसरे से दूर दिखाई देते हैं। यूक्रेन ने बार-बार कहा है कि रूस को अपने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त क्षेत्र से अपने सैनिकों को वापस बुला लेना चाहिए जिसमें क्रीमिया प्रायद्वीप भी शामिल है।  

रूस ने किया कई क्षेत्रों पर कब्जा

हालांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि यूक्रेन अपने पूर्व और दक्षिण में और भी अधिक क्षेत्र खाली करके प्रभावी ढंग से आत्मसमर्पण करे, जिस पर अब रूस का कब्जा है। इस महीने की शुरुआत में यूक्रेनी राष्ट्रपति ने यूक्रेन की स्थिति के लिए समर्थन जुटाने के लिए स्विट्जरलैंड में एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी की। जहां रूस को आमंत्रित नहीं किया गया था।

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के अनुसार, 90 से अधिक देशों ने स्विट्जरलैंड में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में नेताओं और वरिष्ठ अधिकारियों को भेजा और एक विशाल बहुमत ने अंतिम विज्ञप्ति पर सहमति व्यक्त की, जिसमें किसी भी समझौते में यूक्रेन की "क्षेत्रीय अखंडता" का सम्मान करने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement