Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. युद्ध जीतने के लिए रूस के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना चाहता है यूक्रेन, जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगी इजाजत

युद्ध जीतने के लिए रूस के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना चाहता है यूक्रेन, जेलेंस्की ने अमेरिका से मांगी इजाजत

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अब रूस के आंतिरक सैन्य ठिकानों पर हमला करने के फिराक में हैं। जेलेंस्की को लगता है कि रूस के आंतरिक सैन्य ठिकानों को ध्वस्त किए बगैर यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध को नहीं जीत सकता। इसलिए उन्होंने अमेरिका से रूसी ठिकानों पर अमेरिकी हथियारों से हमले पर लगी रोक हटाने को कहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 12, 2024 6:37 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन। - India TV Hindi
Image Source : PTI यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बाइडेन।

वाशिंगटनः रूस से युद्ध जीतने के लिए यूक्रेन अब मॉस्को के अंदर सैन्य ठिकानों को निशाना बनाना चाहता है। मगर अंतरराष्ट्रीय नियम इसके लिए बाधा बन रहे हैं। ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस के आंतरिक सैन्य ठिकानों पर हमला करने पर लगी रोक हटाने के लिए अमेरिका से गुहार लगाई है। यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस के साथ युद्ध जीतने के लिए अमेरिका को रूसी सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए उसके हथियारों के इस्तेमाल पर लगाई गई रोक हटानी होगी।

जेलेंस्की ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन के अंतिम घंटों में नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग की उपस्थिति में कहा, ‘‘अगर हम जीतना चाहते हैं, अगर हम अपने देश को बचाना चाहते हैं और इसकी रक्षा करना चाहते हैं, तो हमें सभी सीमाओं को हटाना होगा।’’ इस सम्मेलन में यूक्रेन के सहयोगियों ने रूस के खिलाफ बचाव के लिए उसे और सैन्य मदद देने की प्रतिबद्धता जताई है। इससे पहले दिन में, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के लिए अपने समर्थन की पुष्टि करते हुए एक नए सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा की।

जेलेंस्की ने कहा युद्ध जीतने के लिए रोक हटाना बेहद जरूरी

जेलेंस्की ने बाइडेन के इस पैकेज के लिए और उसे नाटो की सदस्यता दिए जाने के आश्वासन के लिए सार्वजनिक रूप से धन्यवाद दिया, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि यूक्रेन रूस के खिलाफ युद्ध तब तक नहीं जीत सकता, जब तक अमेरिका, रूस में सैन्य लक्ष्यों पर हमला करने के लिए अपने हथियारों के उपयोग पर लगाई रोक को नहीं हटाता।  (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement