Wednesday, October 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. पश्चिमी देशों की ताकत से "सुग्रीव" बना यूक्रेन, रूस के हथियार डिपो पर किया बड़ा ड्रोन हमला

पश्चिमी देशों की ताकत से "सुग्रीव" बना यूक्रेन, रूस के हथियार डिपो पर किया बड़ा ड्रोन हमला

यूक्रेन के हमले के जवाब में रूसी सेना ने भी उस पर ड्रोन अटैक किया। यूक्रेन की वायु सेना ने बुधवार को कहा कि उसने यूक्रेन के तीन क्षेत्रों में रूसी सेना द्वारा छोड़े गए 22 में से 21 ड्रोन को नष्ट कर दिया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 09, 2024 19:17 IST
रूस पर यूक्रेन का ड्रोन हमला। - India TV Hindi
Image Source : AP रूस पर यूक्रेन का ड्रोन हमला।

कीवः यूक्रेन की सेना पश्चिमी देशों के सहयोग से लगातार रूस पर हमलावर होती जा रही है। इस बार यूक्रेन ने आज रूस के हथियार डिपो पर बड़ा घातक हमला किया है। यूक्रेन के ड्रोन ने रूस में एक महत्वपूर्ण हथियार डिपो को निशाना बनाया है। यह हमला एक अन्य ड्रोन द्वारा एक प्रमुख रूसी शस्त्रागार को उड़ाने के तीन सप्ताह बाद हुआ है। तीन दिन पहले ही एक ड्रोन ने रूस के कब्जे वाले क्रीमिया में एक प्रमुख तेल टर्मिनल को निशाना बनाया था।

यूक्रेन के जनरल स्टाफ के एक बयान में कहा गया कि मंगलवार रात को किए गए हमले में रूस के ब्रायंस्क सीमा क्षेत्र में शस्त्रागार को निशाना बनाया गया, जहां मिसाइलें और तोपखाना के सामान रखे हुए थे, जिनमें से कुछ उत्तर कोरिया द्वारा पहुंचाए गए थे। बताया जा रहा है कि रूस का जो हथियार डिपो नष्ट हुआ है, उसमें यूक्रेन के नागरिक क्षेत्रों में आतंक मचाने वाले और यूक्रेनी सेना को निशाना बनाने वाले अत्यंत शक्तिशाली ‘ग्लाइड बम’ भी रखे गए थे। रूस का यह शस्त्रागार यूक्रेनी सीमा से 115 किलोमीटर दूर है।

रूस के महत्वपूर्ण ठिकानों पर हमले कर रहा यूक्रेन

यूक्रेन ने कहा, ‘‘ऐसे शस्त्रागारों पर हमारी सेना हमला कर रही है, जिससे रूस के हौसले टूट जाएं। इसी कड़ी में उसके हथियार डिपो को ड्रोन हमले में निशाना बनाया गया है। इससे रूसी सेना के लिए गंभीर सैन्य समस्याएं पैदा होंगी, जिससे उसकी आक्रामक क्षमताएं काफी कम हो जाएंगी।’’ रूस और यूक्रेन दोनों हथियारों का भंडार बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि चिह्नित किए गए प्रमुख क्षेत्रों में हमले के लिए सेना ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। रूसी सेना ने भी अपने ड्रोन की क्षमताओं में सुधार किया है और उनके उपयोग का विस्तार किया है। इस बीच, क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह किपर ने कहा कि रूसी ड्रोन ने मंगलवार को लगातार तीसरी रात यूक्रेन के दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र को निशाना बनाया, जिसमें पांच लोग घायल हो गए।   (एपी) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में 2 हिंदू कारोबारियों का बंदूक की नोक पर अपहरण, छोड़ने के लिए रखी ये बड़ी शर्त

 

ब्रिटेन में 43 लाख रुपये तक में बेची जा रही थी "नगा मानव की खोपड़ी", भारत ने किया हस्तक्षेप; जानें पूरा मामला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement