Sunday, June 30, 2024
Advertisement

यूक्रेन ने रूस में ड्रोन से किया हमला, 2 बच्चों समेत 5 लोगों की मौत

यूक्रेन ने रूस में ड्रोन हमला किया है जिसमें 2 बच्चों समेत 5 लोगों की मौत हो गई है। यूक्रेन ने यह हमला रूस-यूक्रेन सीमा पर गोरोडिशे गांव में किया था।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 29, 2024 21:01 IST
Ukraine, Ukraine News, Ukraine Attacks Russia- India TV Hindi
Image Source : AP FILE यूक्रेन और रूस में महीनों से भीषण जंग जारी है।

कीव: यूक्रेन ने रूस में ड्रोन से हमला किया है जिसमें 5 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है। रूस के स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि उसके देश के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन के ड्रोन हमले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं, दूसरी तरफ यूक्रेनी शहर डीनिप्रो में बचावकर्मी रूसी हमले में ध्वस्त हुई उस 9 मंजिला आवासीय इमारत का मलबा हटाते दिखे, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई थी। गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने सोशल मीडिया पर कहा कि रूस-यूक्रेन सीमा पर गोरोडिशे गांव में यूक्रेनी हमले के पीड़ितों में 2 बच्चे भी शामिल हैं।

यूक्रेन के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाता रहा है रूस

क्षेत्रीय प्रमुख सेरही लिसाक ने कहा कि डीनिप्रो में शुक्रवार शाम रूसी हमले के बाद एक इमारत की ऊपरी 4 मंजिलें नष्ट होने के बाद कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और 7 महीने की बच्ची सहित 12 लोग घायल हो गए। लिसाक ने कहा कि ये हमले उस वक्त हुए जब रूस ने 1,000 किलोमीटर (600 मील) के मोर्चे पर कई क्षेत्रों में अपनी सेना को तैनात करना जारी रखा है। मॉस्को ने यूक्रेन के संसाधनों को खत्म करने के लिए हवाई हमले तेज कर दिए हैं और अक्सर ऊर्जा उत्पादन के केंद्रों और अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जाता है।

‘हमने रातभर में 10 रूसी ड्रोन मार गिराए’

इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि रूसी हमलों के कारण देश ने अपनी लगभग 80 फीसदी तापीय ऊर्जा क्षमता और एक तिहाई जलविद्युत क्षमता खो दी है। डीनिप्रो में हुए हमले पर चर्चा करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि यह यूक्रेन के सहयोगियों के लिए एक चेतावनी है कि देश को और भी ज्यादा एयर डिफेंस सिस्टम की जरूरत है। यूक्रेनी वायुसेना ने शनिवार को कहा कि उसने रातभर में 10 रूसी ड्रोन मार गिराए हैं। बता दें कि महीनों से जारी इस लड़ाई में दोनों ही पक्षों को काफी नुकसान हुआ है लेकिन यूक्रेन की हालत ज्यादा खराब हुई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement