Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. रूसी हमले के बाद जेलेंस्की सरकार में भारी उथल-पुथल जारी, यूक्रेन के हथियार प्रमुख के बाद विदेश मंत्री का भी इस्तीफा

रूसी हमले के बाद जेलेंस्की सरकार में भारी उथल-पुथल जारी, यूक्रेन के हथियार प्रमुख के बाद विदेश मंत्री का भी इस्तीफा

यूक्रेन के पोलतावा में रूस के सबसे घातक हमले में 50 लोगों की मौत होने के 24 घंटे की भीतर ही जेलेंस्की की सरकार में भारी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। रूस के हथियार प्रमुख मंत्री समेत 4 मंत्रियों के इस्तीफे ने यूक्रेन में खलबली मचा दी है। अब विदेश मंत्री ने भी इस्तीफा दे दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 04, 2024 12:16 IST
यूक्रेन के रणनीतिक उद्योग मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कामिशिन के बाद विदेश मंत्री द्विमित्रो कुलेबा का भी इस्- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन के रणनीतिक उद्योग मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कामिशिन के बाद विदेश मंत्री द्विमित्रो कुलेबा का भी इस्तीफा।

कीव: यूक्रेन के पोलतावा में रूस के सबसे भीषण हमले के बाद से राष्ट्रपति जेलेंस्की की सरकार में भारी उथल-पुथल जारी है। रूसी हमले में अब तक 50 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। इस बीच यूक्रेन के हथियार प्रमुख समेत 4 मंत्रियों के इस्तीफे ने जेलेंस्की सरकार को हिला दिया है। रूस से चल रहे घातक युद्ध की विषम परिस्थितियों में यूक्रेन के हथियार उत्पादन प्रमुख और रणनीतिक मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कामिशिन समेत 4 अन्य मंत्रियों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि कामिशिन ने रक्षामंत्री पद की प्रत्याशा में यह कदम उठाया है। इस बीच एक और इस्तीफे की खबर आ रही है। यूक्रेन के विदेश मंत्री द्विमित्रो कुलेबा ने भी अचानक त्यागपत्र दे दिया है। अब तक इस्तीफा देने वाले मंत्रियों की संख्या 5 पहुंच चुकी है। 

इस साल की शुरुआत में उप प्रधान मंत्री और न्याय मंत्री ओल्हा स्टेफ़निशिना की बर्खास्तगी के बाद सामरिक उद्योग मंत्री ऑलेक्ज़ेंडर कामिशिन समेत पर्यावरण और पुनर्एकीकरण मंत्रियों के इस्तीफे से कैबिनेट का करीब एक तिहाई से अधिक हिस्सा खाली हो गया है। ऐसे में राष्ट्रपति व्लादिमिर ज़ेलेंस्की और उनके राजनीतिक सहयोगी इस महीने संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से पहले व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए मंत्रालय में खाली हुए इन पदों को भरने का फैसला ले सकते हैं। ये इस्तीफे ऐसे वक्त में हुए हैं, जब एक दिन पहले ही रूस के घातक मिसाइल हमले में यूक्रेन में 50 से ज्यादा मौतें हुई हैं। 

जेलेंस्की के सामने खड़ी हुई बड़ी चुनौती

रूस के घातक हमलों के बीच एक साथ 4 यूक्रेनी मंत्रियों के इस्तीफे ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के सामने भारी मुश्किल पेश कर दी है। बता दें कि इसी महीने जेलेंस्की अमेरिका जाकर राष्ट्रपति जो बाइडेने के सामने रूस पर जीत की योजना प्रस्तुत करने वाले हैं। अब ऐसे वक्त में अपनी टीम में खाली पड़े पदों को भरना उनके लिए सबसे कठिन चुनौती बन गई है। जेलेंस्की ने इससे पहले अपने एक भाषण में कहा है कि "शरद ऋतु यूक्रेन के लिए बेहद महत्वपूर्ण होगी। हमारे राज्य संस्थानों को इस तरह से कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए कि यूक्रेन उन सभी परिणामों को प्राप्त कर सके, जिनकी हमें आवश्यकता है। 

इसके लिए हमें सरकार के कुछ क्षेत्रों को मजबूत करना होगा और इसके ढांचे में बदलाव की तैयारी की गई है।

जेलेंस्की ने अपने डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ को किया बर्खास्त

यूक्रेन के राष्ट्रपति की वेबसाइट पर प्रकाशित एक डिक्री के अनुसार, ज़ेलेंस्की ने अपने डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ में से एक रोस्टीस्लाव शूरमा को भी बर्खास्त कर दिया है, जिनका पोर्टफोलियो अर्थव्यवस्था है।
ज़ेलेंस्की की पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक डेविड अराखामिया ने कहा कि राष्ट्रपति कार्यालय में "प्रमुख सरकारी पुनर्गठन" होगा जिसमें आधे से अधिक मंत्री बदल जाएंगे। (रायटर्स)

यह भी पढ़ें

नेपाल के PM बनने के बाद फिर चीनी इशारे पर चले केपी ओली! उठाया भारत के साथ दुश्मनी बढ़ाने वाला बड़ा गलत कदम

दुनिया का सबसे बूढ़ा मगरमच्छ, जिसकी 6 पत्नियों समेत है 10 हजार बच्चों का परिवार
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement