Friday, July 05, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में शुरू हुआ मतदान, अब जनता के हाथ कमान; PM के तौर पर सुनक के सियासी भविष्य का होगा फैसला

ब्रिटेन में आम चुनाव को लेकर मतदान शुरू हो गया है। चुनाव में चार करीब करोड़ 65 लाख मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार का चुनाव कर सकेंगे। मुख्य मुकाबला ऋषि सुनक और कीर स्टार्मर के बीच है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 04, 2024 13:38 IST
UK General Elections Voting- India TV Hindi
Image Source : REUTERS UK General Elections Voting

लंदन: ब्रिटेन में बृहस्पतिवार को आम चुनाव के लिए मतदान प्रारंभ हो गया जिसमें लाखों लोगों के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की उम्मीद है। इस चुनाव में प्रधानमंत्री एवं कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक (44) के राजनीतिक भविष्य का फैसला होगा। सुनक का मुख्य मुकाबला लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर से है। सुनक ने मतदाताओं से ‘‘कर बढ़ाने वाली’’ लेबर पार्टी को ‘‘बहुमत’’ ना देने का आग्रह किया है। 

इनके बीच है मुख्य मुकाबला

ब्रिटेन के आम चुनाव में इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में 650 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। मुख्य मुकाबला ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव और मुख्य विपक्षी नेता कीर स्टार्मर की लेबर पार्टी के बीच है। दो मुख्य दलों के अलावा, लिबरल डेमोक्रेट्स, ग्रीन पार्टी, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी), एसडीएलपी, डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी (डीयूपी), सिन फिएन, प्लेड सायमरू, रिफॉर्म पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं, साथ ही कई निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। 

रात 10 बजे तक होगा मतदान

करीब 40,000 मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे खुल गए और लगभग चार करोड़ 65 लाख मतदाता अपनी पसंद के उम्मीदवार का चुनाव कर सकेंगे। इस बार मतदान केंद्र पर पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य है। मतदान स्थानीय समयानुसार रात दस बजे समाप्त होंगे जिसके बाद के सर्वेक्षण आने प्रारंभ हो। सर्वेक्षणों से से इस बात की झलक मिलेगी कि देश में राजनीतिक परिदृश्य कैसा रहने वाला है।

ऋषि सुनक ने वोटरों से की अपील

ऋषि सुनक ने बुधवार को लोगों से उनके पक्ष में मतदान करने की अपील की। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा, ‘‘यही बात हमें एकजुट करती है। हमें लेबर पार्टी की बहुमत वाली सरकार बनने से रोकना होगा जो आप पर कर बढ़ाएगी। ऐसा करने का एकमात्र तरीका है, कंजर्वेटिव पार्टी को वोट देना।’’ देश में 2019 में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी 365 सीटों पर जीती थी वहीं लेबर पार्टी ने 202 सीट जीती थीं। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

UK Elections 2024: ब्रिटेन में शुरू हुआ मतदान, जानिए ऋषि सुनक समेत किन बड़े चेहरों पर रहेगी नजर

Explainer: ब्रिटेन में कैसे होते हैं आम चुनाव, क्या है पूरी प्रक्रिया; जानिए सबसे दिलचस्प पहलू

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement