Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. आतंकी ओसामा बिन लादेन के बेटे पर बड़ा खुलासा, जिंदा है हमजा और अफगानिस्तान में संभाल रहा अलकायदा की कमान

आतंकी ओसामा बिन लादेन के बेटे पर बड़ा खुलासा, जिंदा है हमजा और अफगानिस्तान में संभाल रहा अलकायदा की कमान

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा अभी जिंदा है। जबकि बीच में अमेरिकी हमले में उसके मारे जाने की खबर सामने आई थी। मगर अब द मिरर ने रिपोर्ट दी है कि हमजा अफगानिस्तान में अलकायदा की कमान संभाल रहा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 13, 2024 18:48 IST
ओसामा बिन लादेन और उसका बेट हमजा। - India TV Hindi
Image Source : THE MIRROR ओसामा बिन लादेन और उसका बेट हमजा।

वाशिंगटनः अमेरिका में 9/11 हमले को अंजाम देने वाले दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी ओसामा बिन लादेन के बेटे को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। अमेरिकी अखबार द मिरर की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ओसामा का बेटा हमजा बिन लादेन अभी जिंदा है और वह अफगानिस्तान में अल कायदा आतंकी संगठन की कमान संभाल रहा है। रिपोर्ट में चेताया गया है कि "हमजा आदेश के तहत, अल कायदा फिर से संगठित हो रहा है और पश्चिमी लक्ष्यों पर भविष्य के हमलों की तैयारी कर रहा है"।

द मिरर द्वारा उद्धृत खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, अल कायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन जीवित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हमजा अपने भाई अब्दुल्ला बिन लादेन के साथ अफगानिस्तान में गुप्त रूप से अल कायदा संगठन को चला रहा है। तालिबान विरोधी सैन्य गठबंधन, नेशनल मोबिलाइजेशन फ्रंट (एनएमएफ) ने भी हमजा और उसके सहयोगियों के संचालन का विवरण देते हुए एक रिपोर्ट पेश की है। आउटलेट ने कहा कि "आतंक का राजकुमार" करार दिया गया व्यक्ति 450 स्नाइपर्स की निरंतर सुरक्षा के तहत उत्तरी अफगानिस्तान में छिपा हुआ है।

आफगानिस्तान बना आतंकवादी प्रक्षिशण केंद्र 

रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि 2021 में काबुल के पतन के बाद से अफगानिस्तान "विभिन्न आतंकवादी समूहों के लिए प्रशिक्षण केंद्र" बन गया है। इसमें कहा गया है, ''हमजा बिन लादेन को दारा अब्दुल्ला खेल जिले (पंजशीर में) ले जाया गया है, जहां 450 अरब और पाकिस्तानी उसकी रक्षा कर रहे हैं।' रिपोर्ट ने उन दावों का खंडन किया कि हमजा 2019 के अमेरिकी हवाई हमले में मारा गया था। माना जाता है कि हमजा ने अयमान अल-जवाहिरी के साथ मिलकर काम किया था, जिसने ओसामा की हत्या के बाद अल कायदा का कामकाज संभाला था। अमेरिका और अन्य देशों पर हमले का आह्वान करने वाले उसके ऑडियो और वीडियो संदेश सामने आने के बाद हमजा के मारे जाने की खबर सामने आई थी। हालांकि बीबीसी की एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार हमजा की मौत का स्थान और तारीख स्पष्ट नहीं थी। पेंटागन ने भी इस मुद्दे पर कोई टिप्पणी नहीं की।

ईरान में नजरबंद था हमजा

ओसामा के बेटे हमजा बिन लादेन को आधिकारिक तौर पर अमेरिका द्वारा वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था और माना जाता था कि वह ईरान में नजरबंद था। कहा जाता है कि ईरान में अपनी मां के साथ कई साल बिताने से पहले उसका जन्म सऊदी अरब के जेद्दा में हुआ था। बता दें कि हमजा के पिता ओसामा बिन लादेन को 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद के एक परिसर में अमेरिकी विशेष बलों ने मार डाला था। ओसामा ने 11 सितंबर 2001 को अमेरिका पर हुए हमलों को मंजूरी दी थी, जिसमें करीब 3,000 लोग मारे गए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement