Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन युद्ध में कुछ होने वाला है बड़ा! अमेरिकी विदेश मंत्री अचानक पहुंचे कीव; इधर जवाब में पुतिन जा रहे चीन

यूक्रेन युद्ध में कुछ होने वाला है बड़ा! अमेरिकी विदेश मंत्री अचानक पहुंचे कीव; इधर जवाब में पुतिन जा रहे चीन

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच क्या 2 वर्षों की जंग के बाद अब निर्णायक मोड़ आ चुका है। अमेरिका और रूस के नेताओं की ओर से तो कुछ ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं। यूक्रेन युद्ध के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कीव पहुंच गए हैं। जवाब में पुतिन ने चीन यात्रा का ऐलान कर दिया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 14, 2024 14:51 IST
यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और यूएस विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (बाएं) व रूसी राष्ट्रपति पुतिन और- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की और यूएस विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (बाएं) व रूसी राष्ट्रपति पुतिन और चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग (दाएं)

कीव/बीजिंगः रूस-यूक्रेन युद्ध के 2 वर्ष से अधिक बीत जाने पर आखिर अब क्या कुछ बड़ा होने वाला है, जिसे लेकर दुनिया के बड़े देशों के बीच हलचलें तेज हो गई हैं। रूस से लगातार युद्ध में पिछड़ रहे यूक्रेन के हालात को देखते हुए और तमाम आशंकाओं के मद्देनजर अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन एक अघोषित राजनयिक मिशन के तहत मंगलवार को यूक्रेन पहुंच गए हैं। इससे यह अनुमान लगाया जाना और तेज हो गया है कि यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध कुछ और घातक स्थिति में पहुंच सकता है। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री के कीव पहुंचने के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने 2 दिनों की बीजिंग यात्रा पर चीन जाने का ऐलान कर कई और बड़ी आशंकाओं को जन्म दे दिया है। 

फिलहाल यूक्रेन पहुंचने के बाद ब्लिंकन ने और उन्होंने कीव को आश्वस्त किया कि अमेरिका उसके साथ है। रूस की ओर से बढ़ते हमलों से बचाव के लिए यूक्रेन संघर्ष कर रहा है। यूक्रेन को विलंबित विदेशी सहायता को अमेरिकी संसद की ओर से मंजूरी मिलने के एक महीने से भी कम समय में ब्लिंकन यात्रा पर पहुंचे हैं। यह सहायता यूक्रेन को दी जाने वाली 60 अरब अमेरिकी डॉलर से अलग है। इसका अधिकांश हिस्सा बुरी तरह नष्ट हो चुके तोपखानों और वायु रक्षा प्रणालियों को नए सिरे से खड़ा करने पर खर्च किया जाएगा। अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के बाद से ब्लिंकन की यह चौथी यात्रा है और इस दौरान वह यूक्रेन की रक्षा और दीर्घकालिक सुरक्षा के लिए बाइडन प्रशासन की प्रतिबद्धता को रेखांकित करेंगे।

यूक्रेन को अमेरिका लगातार दे रहा मदद

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पिछले माह के अंत में सहायता पैकेज पर हस्ताक्षर किए थे। इसके अलावा बाइडेन प्रशासन पहले ही अल्पकालिक सैन्य सहायता के तहत 140 करोड़ अमेरिकी डॉलर और दीर्घकालिक समर्थन के तौर पर छह अरब डॉलर की घोषणा कर चुका है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि बाइडेन प्रशासन यूक्रेन को अमेरिकी हथियारों की खेप ‘‘तेजी के साथ मुहैया कराने की कोशिश’’ कर रहा है। सुलिवन ने सोमवार को व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं बताना चाहता हूं कि यूक्रेन को शत प्रतिशत मदद दी जा रही है।’

पुतिन की चीन की प्रस्तावित यात्रा पर अमेरिका की नजर

ब्लिंकन के कीव दौरे के बाद अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सप्ताह चीन की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर बीजिंग जा रहे हैं। इस पर अमेरिका की नजर बनी है। चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पुतिन बृहस्पतिवार से शुरू हो रही अपनी यात्रा के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात करेंगे। रूस ने एक बयान में यात्रा की पुष्टि करते हुए कहा कि शी के निमंत्रण पर पुतिन चीन की यात्रा करेंगे। उसने कहा कि यह पुतिन का पांचवां कार्यकाल शुरू होने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा है।

दोनों बड़े देशों का विभिन्न लोकतंत्रों और नाटो के साथ विवाद बढ़ रहा है। दोनों ही अफ्रीका, पश्चिम एशिया और दक्षिण अमेरिका में प्रभाव स्थापित करना चाहते हैं। चीन ने रूस के इस दावे का समर्थन किया है कि पुतिन ने पश्चिमी देशों के उकसावे के कारण 2022 में यूक्रेन पर हमला किया था। (एपी)

यह भी पढ़ें

समोसे के बाद भारतीय गोलगप्पे पर आया अमेरिका का दिल, ह्वाइट हाउस के मेनू की बना शान; खूब छक रहे मेहमान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपने इस पद से दिया इस्तीफा, अब नवाज शरीफ संभालेंगे कमान

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement