Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. रूस ने क्या कर दिया! यूक्रेन में मचा दी तबाही, अब कैसे होगा कैंसर से जूझ रहे बच्चों का इलाज

रूस ने क्या कर दिया! यूक्रेन में मचा दी तबाही, अब कैसे होगा कैंसर से जूझ रहे बच्चों का इलाज

यूक्रेन की राजधानी कीव के एक अस्पताल पर रूस ने मिसाइल से हमला किया था। यह यूक्रेन में बच्चों के सबसे बड़े अस्पतालो में से एक था। हमले में अस्पताल तबाह हो गया है जिससे कैंसर से पीड़ित बच्चों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 11, 2024 15:53 IST
Ukraine Children Hospital- India TV Hindi
Image Source : AP Ukraine Children Hospital

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। हाल के दिनों मे रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमले तेज कर दिए गए हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में रूस ने यूक्रेन के एक अस्पताल पर मिसाइल अटैक किया था।  यूक्रेन में यह बच्चों के सबसे बड़े अस्पतालों में एक था और यहां पर कैंसर की बीमारी से पीड़ित बच्चों का इलाज किया जाता था। लेकिन, रूस की तरफ से किए गए घातक हमले के बाद हालत बेहद बुरे हो गए हैं और कैंसर से जूझ रहे कई बाल मरीजों को वहां से निकालना पड़ा है। ऐसे में कीव के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान पर दबाव बढ़ गया है। 

तबाह हुआ ओखमादित चिल्ड्रंस हॉस्पिटल

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस की भारी बमबारी के कारण ओखमादित चिल्ड्रंस हॉस्पिटल बुरी तरह तबाह हो गया है जिससे पहले से ही जानलेवा बीमारियों से जूझ रहे बच्चों पर गंभीर असर पड़ा है। बच्चों के परिजन डरे हुए हैं। अब, कुछ परिवारों के सामने संकट खड़ा हो गया है कि वो अपने बच्चे का इलाज कहां कराएं। ऐसे में हालत बद से बदतर होते जा रहे हैं। 

परेशान हो रहे हैं लोग

उक्साना हलाक को अपने दो वर्षीय बेटे दिमित्रो के एक प्रकार के कैंसर से ग्रसित होने का जून की शुरुआत में ही पता चला था। उसने तुरंत अपने बेटे का ओखमादित अस्पताल में इलाज कराने का फैसला किया क्योंकि ‘‘यह यूरोप के सबसे अच्छे अस्पतालों में से एक है।’’ वह और दिमित्रो अस्पताल में मौजूद थे जब शहर में सायरन बजे। पहले धमाकों के बाद नर्स ने उन्हें एक दूसरे कमरे में ले जाने में मदद की। इसके बाद उन्हें राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ले जाया गया और अब दिमित्रो उन 31 मरीजों में से एक है जिन्हें कैंसर से मुश्किल जंग के बीच एक नए अस्पताल में इलाज कराना पड़ेगा। 

Ukraine Hospital

Image Source : AP
Ukraine Hospital

अन्य अस्पतालों पर बढ़ा दबाव

ओखमादित अस्पताल बंद होने के बाद शहर में अन्य अस्पतालों पर भी मरीजों का दबाव बढ़ गया है। हमले के वक्त ओखमादित में सैकड़ों बच्चों का इलाज हो रहा था। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के महानिदेशक ओलेना येफीमेंको ने कहा, ‘‘तबाह ओखमादित पूरे देश की पीड़ा है।’’ (एपी)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका के कैलिफोर्निया में 3 लोगों की हत्या, घर में घुसकर गोली मारने वाला हमलावर गिरफ्तार

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा और ओली बना सकते हैं नई सरकार, कमल दहल की कुर्सी पर छाया "प्रचंड" संकट

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement