Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन युद्ध के बीच तीसरी बार रूसी सेना कर रही परमाणु हथियारों का अभ्यास, आखिर क्या करने वाले हैं पुतिन?

यूक्रेन युद्ध के बीच तीसरी बार रूसी सेना कर रही परमाणु हथियारों का अभ्यास, आखिर क्या करने वाले हैं पुतिन?

रूस की सेना तीसरी बार परमाणु हथियारों के साथ अभ्यास कर रही है। ये सभी रणनीतिक परमाणु हथियार हैं। यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी सेना की इस तरह की तैयारियों को देखकर यूक्रेन से लेकर यूरोप तक हड़कंप मच गया है कि आखिर पुतिन क्या करने वाले हैं?

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 31, 2024 20:21 IST
रूसी सेना तीसरी बार कर रही परमाणु हथियारों का अभ्यास। - India TV Hindi
Image Source : AP रूसी सेना तीसरी बार कर रही परमाणु हथियारों का अभ्यास।

मास्को: रूस की सेना क्या यूक्रेन पर परमाणु हमले की तैयारी कर रही है, क्या पुतिन अब यूक्रेन पर परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करके ही मानेंगे?....रूसी सेना की तैयारी तो कुछ ऐसा ही खतरनाक संकेत दे रही है। यूक्रेन युद्ध के बीच तीसरी बार रूसी सेना परमाणु हथियारों का अभ्यास कर रही है। ऐसे में यूक्रेन से लेकर यूरोप तक खलबली मच गई है। आज रूस की सेना ने रणनीतिक परमाणु हथियारों के साथ तीसरे दौर का अभ्यास शुरू किया, जिसके जरिये वह पश्चिमी देशों को संदेश देना चाहती है कि वे यूक्रेन के प्रति अपना समर्थन घटाएं।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इस अभ्यास में मध्य और दक्षिणी सैन्य जिलों की इकाइयां भाग ले रही हैं जिनके पास छोटी दूरी की ‘इस्कंदर’ मिसाइलें हैं। वे गोदाम से परमाणु हथियारों को निकालने तथा उन्हें निर्धारित क्षेत्रों में तैनात करने का अभ्यास करेंगी। इस अभ्यास में वायुसेना की इकाइयां भी हिस्सा लेंगी जो अपने लड़ाकू विमानों को परमाणु हथियारों से लैस करेंगी तथा गश्त उड़ान भरेंगी। मंत्रालय ने कहा कि इस अभ्यास का इरादा लड़ाकू मिशन के लिए सैनिकों की तैयारियों को परखना है।

क्या होते हैं रणनीतिक परमाणु हथियार

रणनीतिक परमाणु हथियारों में बम, छोटी दूरी की मिसाइलों में लगाये जाने वाले परमाणु आयुध, गोलाबारूद आदि शामिल होते हैं और वे जंग के मैदान के लिए होते हैं। वे सामरिक हथियारों से कम घातक होते हैं। इस तरह के पिछले दो अभ्यास मई और जून में हुए थे। पिछले साल रूस ने अपने कुछ रणनीतिक परमाणु हथियारों को बेलारूस पहुंचाया था जिसकी सीमा यूक्रेन और नाटो के सदस्य देशों पोलैंड, लताविया और लिथुनिया से लगी है।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

QUAD देशों के फैसले से बौखलाया चीन, कहा-अमेरिका-भारत के साथ मिलकर जापान कर रहा ये काम


वायनाड लैंडस्लाइड्स पर चीन ने जाहिर की चिंता, हादसे में मारे गए लोगों को लेकर दिया बड़ा बयान
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement