Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. रूस-यूक्रेन युद्ध: 'तेल पर ही है ना घमंड, दुनिया खरीदना ही बंद कर दे तो', जेलेंस्की ने दी पुतिन को चुनौती

रूस-यूक्रेन युद्ध: 'तेल पर ही है ना घमंड, दुनिया खरीदना ही बंद कर दे तो', जेलेंस्की ने दी पुतिन को चुनौती

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध काफी लंबे समय से जारी है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमिर जेलेंस्की ने कहा है कि अगर दुनिया के देश रूस से तेल ही खरीदना बंद कर दें तो उसको करारा झटका लगेगा।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: August 24, 2024 7:35 IST
Ukraine President Zelenskyy- India TV Hindi
Image Source : ANI यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की

रूस और यूक्रेन के बीच साल 2022 की फरवरी से युद्ध अबतक जारी है। इस बीच युद्ध रोकने की कई कोशिशें हुईं लेकिन ये युद्ध अनवरत जारी है और कबतक रूकेगा, कुछ कहा नहीं जा सकता। भारत के प्रधानमंत्री पिछले महीने जहां रूस की यात्रा पर थे और पुतिन से मुलाकात की थी तो वहीं अब उन्होंने यूक्रेन की यात्रा की है और राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी मुलाकात की है। प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन और रूस को सलाह दी है कि दोनों देश शांति की राह खोजें, भारत इस दिशा में हरसंभव मदद करने के लिए तैयार है।

दुनिया के देश तेल खरीदना बंद कर दें तो

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा कि अगर भारत समेत दुनिया के दूसरे देश रूस से रियायती दामों पर तेल खरीदना बंद कर दें तो पुतिन के सामने “बड़ी चुनौतियां” उत्पन्न हो जाएंगी। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद प्रतिबंध लगने के बावजूद भारत रूस से तेल खरीद रहा है, जिसकी पश्चिमी देश आलोचना करते रहे हैं। भारत यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले रूस से एक प्रतिशत से भी कम तेल आयात करता था, जो अब बढ़कर भारत के कुल तेल आयात का लगभग 40 प्रतिशत हो गया है।

पुतिन को रूस के तेल पर है घमंड

भारत और रूस के बीच तेल के मामले में महत्वपूर्ण अनुबंधों की ओर इशारा करते हुए जेलेंस्की ने शुक्रवार को कहा, “पुतिन को अर्थव्यवस्था के बर्बाद होने का डर है, उनके पास तेल के अलावा कुछ नहीं है, उनकी मुख्य मुद्रा तेल ही है और उसी को लेकर उन्हें घमंड है। जेलेंस्की ने कहा कि उनके पास एक तरह की ऊर्जा-आधारित अर्थव्यवस्था है, और वे उसी का निर्यात करते हैं।” उन्होंने कहा कि अगर भारत समेत दुनिया के दूसरे देश रूस से रियायती दामों पर तेल खरीदना बंद कर दें तो उसके सामने “बड़ी चुनौतियां” उत्पन्न हो जाएंगी। 

(इनपुट-पीटीआई भाषा)

ये भी पढ़ें:

जर्मनी के सोलिंगन में फेस्टिवल के दौरान चाकू से हमला, तीन लोगों की मौत, 4 घायल

कुर्स्क क्षेत्र में घुसने के बाद यूक्रेनी सेना ने रूसी कब्जे वाले कई क्षेत्रों को कराया मुक्त, अमेरिकी बमों से किया हमला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement