Sunday, October 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. Russia Ukraine News: रूसी सेना के खिलाफ लड़ रहा भारतीय छात्र अब घर वापसी का इच्छुक, जानिए क्या है मामला?

Russia Ukraine News: रूसी सेना के खिलाफ लड़ रहा भारतीय छात्र अब घर वापसी का इच्छुक, जानिए क्या है मामला?

यूक्रेन की सेना में एक स्वयंसेवी के रूप में शामिल होने वाला एक 21 वर्षीय भारतीय छात्र अब कोयंबटूर स्थित अपने घर लौटना चाहता है। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 13, 2022 7:44 IST
Russia Ukraine News- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Russia Ukraine News

Highlights

  • कोयंबटूर में है इस छात्र का घर, परिवार ने बताई बेटे की इच्छा
  • इंजीनियरिंग का यह छात्र जॉर्जियाई सेना में हुआ था भर्ती

कोयंबटूर। यूक्रेन की सेना में एक स्वयंसेवी के रूप में शामिल होने वाला एक 21 वर्षीय भारतीय छात्र अब कोयंबटूर स्थित अपने घर लौटना चाहता है। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के छात्र आर सैनीकेश पिछले महीने जॉर्जियाई राष्ट्रीय सेना में शामिल हुए थे, लेकिन पिछले महीने युद्ध छिड़ने के बाद यूक्रेन के समर्थन में रूसी सैनिकों से लड़ रहे थे। लेकिन बाद में परिवारजनों से चर्चा करने पर उन्होंने युद्ध का झमेला छोड़कर वापसी की इच्छा जताई। 

जॉर्जियाई राष्ट्रीय सेना एक अर्धसैनिक इकाई है जो ज्यादातर जातीय जॉर्जियाई स्वयंसेवकों द्वारा बनाई गई है। यह सैनिक युद्ध में यूक्रेन की तरफ से लड़ रहे हैं। उसके माता-पिता को तब पता चला जब कुछ दिन पहले केंद्रीय खुफिया अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की और सैनीकेश का विवरण मांगा। सूत्रों ने बताया कि युवक के पिता रविचंद्रन ने तीन दिन पहले अपने बेटे से बात की थी। इस दौरान उसने घर लौटने की इच्छा जताई थी। चूंकि भारतीय अधिकारी इस मामले पर करीब से नजर रख रहे हैं, इसलिए रविचंद्रन को उम्मीद है कि उनका बेटा जल्द ही उनसे जुड़ जाएगा। 

गौरतलब है कि तमिलनाडु के एक 21 वर्षीय युवक ने जॉर्जियाई राष्ट्रीय सेना अर्धसैनिक इकाई के हिस्से के रूप में यूक्रेन के समर्थन में हथियार उठा लिए। इसे भारतीय सेना ने दो बार पहले खारिज कर दिया था। जानकारी के अनुसार संघर्ष में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग का छात्र रूसी सेना के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार उठा लिए थे।

जानकारी के ​अनुसार सितंबर 2018 में, सैनीकेश ने खार्किव में नेशनल एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी में एक कोर्स किया और 2023 में उनका पांच साल का कोर्स जुलाई पूर्ण होना है। लेकिन उसके परिवार के सदस्य यूक्रेन की सेना के साथ​ मिलकर रूस के विरुद्ध हथियार उठाने के कारण चिंतित थे और उन्हें घर लौटने के लिए कहा था, लेकिन उसने मना कर दिया था। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement