Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन ने रूस पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला, मॉस्को ने 158 को मार गिराया; बेलगोरॉड में 5 लोगों की मौत

यूक्रेन ने रूस पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला, मॉस्को ने 158 को मार गिराया; बेलगोरॉड में 5 लोगों की मौत

कुर्स्क क्षेत्र में कब्जे के बाद यूक्रेन की सेना ने रूस पर बीती रात सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। इसमें बेलगोरॉड क्षेत्र में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई है और 7 बच्चों समेत 46 लोग घायल हुए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 01, 2024 13:50 IST
यूक्रेन के बेलगोरोड पर रूस ने किया हमला। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन के बेलगोरोड पर रूस ने किया हमला।

मॉस्कोः यूक्रेन ने रूस पर अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसकी वायु रक्षा प्रणालियों ने रात भर में यूक्रेन के करीब 158 ड्रोन को मार गिराया, जिनमें से दो ड्रोन मॉस्को शहर में और नौ मॉस्को के आसपास के क्षेत्र में नष्ट किए गए। इससे समझा जा सकता है कि यूक्रेन ने कितनी बड़ी संख्या में ड्रोन हमला किया होगा। रूसी सेना ने कुर्स्क क्षेत्र में 46 ड्रोन नष्ट किए, जहां यूक्रेन ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से रूसी सरजमीं पर सबसे बड़े आक्रमण के तहत हाल के सप्ताहों में अपने सैनिकों को भेजा है।

यूक्रेन के इन ड्रोन हमलों से अब लड़ाई अग्रिम मोर्चे से रूस की राजधानी तक भी पहुंच गई है। इस साल की शुरुआत से ही यूक्रेन ने रूसी जमीन पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं और उसकी रिफाइनरी तथा तेल केंद्रों को निशाना बनाया है। वहीं इससे पहले शुक्रवार देर रात दक्षिण-पश्चिमी रूसी शहर बेलगोरोड पर यूक्रेनी हमले में पांच लोग मारे गए और 46 घायल हो गए, स्थानीय गवर्नर ने कहा, हाल के महीनों में शहर पर यूक्रेन द्वारा किए गए हमलों की श्रृंखला में यह नवीनतम है। 

घायलों में 7 बच्चे भी शामिल

व्याचेस्लाव ग्लैडकोव ने कहा कि सात बच्चों सहित 37 घायलों को यूक्रेन की सीमा से 40 किमी (25 मील) उत्तर में स्थित शहर के अस्पतालों में ले जाया गया। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में हमले को दिखाया गया है, जिसे एक वाहन के अंदर से रिकॉर्ड किया गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि सड़क पर चलते समय एक कार को हमले से उड़ा दिया गया। कुछ ही सेकंड बाद कुछ मीटर की दूरी पर एक और विस्फोट देखा गया। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

पिता के जनाजे से पाकिस्तानी कर्नल और रिश्तेदारों का अपहरण कर ले गए आतंकी, फिर पिघल गया दिल तो कर दिया मुक्त


MPox से सुरक्षा के लिए UNICEF ने जारी किया इमरजेंसी टेंडर, WHO के सहयोग से पीड़ित देशों को मिलेंगे टीके
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement