Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. Ram Mandir: विदेशों में भी प्राण प्रतिष्ठा की धूम, फ्रांस में निकाली जाएगी राम रथ यात्रा

Ram Mandir: विदेशों में भी प्राण प्रतिष्ठा की धूम, फ्रांस में निकाली जाएगी राम रथ यात्रा

राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर फ्रांस की राजधानी पेरिस में राम रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: January 08, 2024 8:25 IST
Ram Mandir- India TV Hindi
Image Source : FILE Ram Mandir

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का कार्य हर रोज तेज गति से आगे बढ़ रहा है। 22 जनवरी को राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस कार्यक्रम के लिए पूरी अयोध्या नगरी और देशभर में धार्मिक स्थलों पर तैयारी चल रही है। खास बात ये भी है कि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग काफी उत्साहित हो रहे हैं। ऐसे में खबर आई है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस में राम रथ यात्रा का आयोजन किया जाएगा। आइए जानते हैं इस बारे में पूरी डिटेल।

एफिल टॉवर पर बड़े पैमाने पर उत्सव

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पेरिस में रहने  वाले अविनाश मिश्रा नाम के यूजर ने राम रथ यात्रा के बारे में डिटेल साझा की है। उन्होंने लिखा- "21 जनवरी 2024 को पेरिस में राम रथ यात्रा! फ्रांस में रहने वाले हम भारतीय पूरे पेरिस में "राम रथ यात्रा" और एफिल टॉवर पर बड़े पैमाने पर उत्सव का आयोजन करके अयोध्या में श्री राम मंदिर उद्घाटन के ऐतिहासिक और महत्वपूर्ण अवसर में शामिल होंगे।" अविनाश मिश्रा की पोस्ट को रि-ट्वीट करते हुए राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ने कहा है कि अयोध्या में जन्मस्थान पर भगवान श्री रामलला सरकार की प्राण प्रतिष्ठा का साक्षी बनना सभी रामभक्तों के लिए एक आशीर्वाद है।

टाइम्स स्क्वायर पर प्रसारण की खबर

मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि 22 जनवरी के दिन अयोध्या राम मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव प्रसारण न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर पर भी किया जाएगा। इससे पहले 5 अगस्त 2020 को राम मंदिर के भूमि पूजन को चिह्नित करते हुए टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर का एक डिजिटल बिलबोर्ड चलाया गया था। अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन पर न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम ने कहा है कि अगर हम न्यूयॉर्क शहर में हिंदू समुदाय को देखें, तो यह कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण है। यह उन्हें जश्न मनाने और अपनी आध्यात्मिकता को ऊपर उठाने का मौका देता है।

1000 साल तक टिका रहेगा मंदिर

राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने कहा है कि श्रद्धालु निर्माण की गुणवत्ता और इसके टिकाऊपन से संतुष्ट होंगे। उन्होंने बताया कि इस मंदिर के कम से कम 1000 साल तक टिका रहने की उम्मीद है। वहीं, मूर्ति चुनने के विषय पर उन्होंने कहा कि इस बारे में निर्णय कर राय साझा करेंगे। तीन मूर्तियां तैयार की जा रही हैं और उनमें से एक को मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Video: कैसी होगी अयोध्या मंदिर के गर्भगृह में प्रतिष्ठित होने वाली रामलला की मूर्ति? चंपत राय ने किया खुलासा

ये भी पढ़ें- राम मंदिर निर्माण के बाद ही टूटेगा सरस्वती देवी का 30 सालों का मौन व्रत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement