Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. पुतिन ने किया दावा, यूक्रेन के ऑपरेशन कुर्स्क से डोनबास में रूसी योजनाओं पर कोई असर नहीं

पुतिन ने किया दावा, यूक्रेन के ऑपरेशन कुर्स्क से डोनबास में रूसी योजनाओं पर कोई असर नहीं

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन का "उकसावा" निश्चित रूप से विफल होगा और मॉस्को उनलोगों से निपटेगा, जिन्होंने रूस की सीमा में घुसपैठ की और कोशिश करते हुए यहां अस्थिरता पैदा करने की कोशिश की।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: September 02, 2024 23:59 IST
Putin, russia- India TV Hindi
Image Source : FILE व्लादिमीर पुतिन

मॉस्को:  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र में ध्यान भटकाने वाली जो चाल चली उसको पूरा करने में उसे विफलता हाथ लगी, जबकि रूसी सेना डोनबास में अपनी गति से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा, "रूसी सशस्त्र बल अब क्षेत्रों को 200, 300 मीटर की बजाय, किलोमीटरों में नियंत्रित कर रहे हैं।"

यक्रेन की लड़ाई को समाप्त करने में रुचि नहीं

राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन का "उकसावा" निश्चित रूप से विफल होगा और मॉस्को उनलोगों से निपटेगा, जिन्होंने रूस की सीमा में घुसपैठ की और कोशिश करते हुए यहां अस्थिरता पैदा करने की कोशिश की। उन्होंने यह भी कहा कि कीव को यह समझना पड़ सकता है कि उसे संघर्ष को बातचीत के माध्यम से हल करने की आवश्यकता है। आगे उन्होंने कहा कि मॉस्को ने कभी भी ऐसी बातचीत से इनकार नहीं किया, इसके साथ ही यूक्रेनी नेतृत्व पर आरोप लगाया कि वे "लड़ाई को समाप्त करने में रुचि नहीं रखते", क्योंकि इसके लिए उन्हें मार्शल लॉ हटाने के बाद नए राष्ट्रपति चुनाव कराने होंगे।

यह उकसावे की कार्रवाई 

पुतिन ने कहा, "वर्तमान प्राधिकृत व्यक्ति स्पष्ट रूप से इसके लिए तैयार नहीं हैं, उनकी पुनर्निर्वाचन की संभावनाएं कम हैं। इसीलिए वे लड़ाई को समाप्त करने में रुचि नहीं रखते, इसी वजह से उन्होंने कुर्स्क क्षेत्र में यह उकसावे की कार्रवाई की, और पहले बेल्गोरोड क्षेत्र में भी ऐसा ही प्रयास किया।" उन्होंने कहा कि इस सबके बीच, रूस डोनबास में अपने लोगों की रक्षा करता रहेगा, साथ ही "हमारा भविष्य, रूस का भविष्य" है, उन्होंने इस पर जोर दिया। मॉस्को "इस तरह की शत्रुतापूर्ण कोशिशों की अनुमति नहीं दे सकता, जो हमारे देश के खिलाफ आक्रामक योजनाएं बनाता है और लगातार रूसी संघ को अस्थिर करने की कोशिश करता है।" (आईएएऩएस)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement