Saturday, October 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. BRICS से पहले पुतिन का बड़ा बयान, "यूक्रेन नहीं, NATO और अमेरिका लड़ रहे जंग; मगर वह लड़ते-लड़ते थक जाएंगे"

BRICS से पहले पुतिन का बड़ा बयान, "यूक्रेन नहीं, NATO और अमेरिका लड़ रहे जंग; मगर वह लड़ते-लड़ते थक जाएंगे"

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन युद्ध नहीं लड़ रहा, बल्कि अमेरिका और नाटो रूस से लड़ रहे हैं, लेकिन वह भी लड़ते-लड़ते एक दिन थक जाएंगे। अंत में रूस की ही जीत होगी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 19, 2024 11:14 IST
रूस के राष्ट्रपति पुतिन। - India TV Hindi
Image Source : PTI रूस के राष्ट्रपति पुतिन।

मॉस्कोः  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से पहले यूक्रेन युद्ध को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने के लिए कोई समयसीमा निर्धारित करना कठिन है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मुझे यकीन है कि इसमें उनका देश जीतेगा। उन्होंने यूक्रेन में युद्ध के संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जताई गई चिंता को लेकर उनकी तारीफ की। यहां मीडिया से बातचीत में रूसी नेता ने कहा कि उनका देश वार्ता के पक्ष में है, लेकिन इस दिशा में की गयी कोशिश को यूक्रेन ने ही पलीता लगा दिया। पुतिन ने कहा कि इस युद्ध को यूक्रेन नहीं लड़ रहा, बल्कि अमेरिका और नाटो लड़ रहे हैं, लेकिन वह भी लड़ते-लड़ते थक जाएंगे।

रूस और यूक्रेन के बीच शांति संबंधी वार्ता में भारत की भूमिका को लेकर पूछे गए सवाल पर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा व्यक्त की गई चिंता का हवाला दिया और मोदी को ‘मित्र’ बताया। पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा यूक्रेन युद्ध पर चिंता जाहिर करने के लिए रूस उनका ‘आभारी’ है। रूसी राष्ट्रपति ने आगे यह भी कहा कि युद्ध समाप्त करने के लिए कोई समयसीमा निर्धारित करना कठिन है। उन्होंने रूस को युद्ध में धकेलने के लिए अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को दोषी ठहराया तथा कहा कि उनका देश विजयी होगा।

नाटो और अमेरिका के दम पर लड़ रहा यूक्रेन

पुतिन ने कहा कि यूक्रेन की सेना अपने बलबूते इतनी सटीकता के साथ हथियारों को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा सकती है। ‘‘यह सब नाटो पेशेवरों द्वारा किया जाता है। वह अमेरिका के दम पर लड़ रहा है, लेकिन आप जानते हैं कि फर्क क्या है। नाटो हमारे खिलाफ युद्ध लड़ रहा है।’’ उन्होंने कहा कि रूसी सेना दुनिया की सबसे अधिक प्रभावी और उच्च तकनीक वाली सेनाओं में से एक बन गई है और नाटो “हमारे खिलाफ यह युद्ध लड़ते-लड़ते थक जाएगा।’’ पुतिन ने एक दुभाषिया के माध्यम से विदेशी पत्रकारों के एक समूह से कहा, ‘‘हम बढ़त हासिल करेंगे। हम जीतेंगे।’’ रूसी नेता ने शांति वार्ता की इच्छा व्यक्त की और यूक्रेन पर पहले के प्रयासों से पीछे हटने का आरोप लगाया। कुछ सप्ताह पहले अपने वक्तव्य में पुतिन ने कहा था कि रूस इस मुद्दे पर भारत, चीन और ब्राजील के संपर्क में है। (भाषा)

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement