Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. वारसा पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, 2 दिन बाद जाएंगे यूक्रेन, जानें क्यों अहम है पोलैंड की यात्रा

वारसा पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, 2 दिन बाद जाएंगे यूक्रेन, जानें क्यों अहम है पोलैंड की यात्रा

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड पहुंच चुके हैं। वारसा में पीएम मोदी का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया। बता दें कि यहां पीएम मोदी 2 दिवसीय यात्रा पर पहुंचे हैं, जिसके बाद वो यूक्रेन के लिए रवाना होंगे।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: August 21, 2024 19:21 IST
pm narendra modi reached warsaw- India TV Hindi
Image Source : NARENDRA MODI वारसा पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पोलैंड और यूक्रेन की यात्रा के लिए रवाना हुए हैं। इस बीच पीएम मोदी वारसा में 2 दिवसीय यात्रा पर पहुंच चुके हैं। बता दें कि यहां पीएम मोदी पोलैंड में 2 दिनों तक रहने वाले हैं। पिछले 45 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पोलैंड की यह पहली यात्रा होगी। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी यहां राष्ट्रपति आंद्रेज सेबेस्टियन डूडा से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके अलावा, पीएम मोदी पोलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे। लॉड्ज की गवर्नर डोरोटा रिल ने पीएम मोदी की यात्रा को पोलैंड और क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण बताया है। साथ ही उन्होंने भारत और पोलैंड के संबंधों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि पोलैंड भारत को व्यापार और अन्य सहयोग के लिए एक बड़े साझेदार के रूप में देखता है। रिल ने कहा, पोलैंड से कई व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल नियमित रूप से भारत जाते हैं। 

क्यों अहम है यह यात्रा?

विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा को महत्वपूर्ण है। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों की स्थापना के 70 वर्ष भी पूरे हो रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत और पोलैंड के बीच एक अनोखा संबंध 1940 के दशक के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध के समय से है, जब पोलैंड की छह हजार से ज्यादा महिलाओं और बच्चों ने भारत की दो रियासतों- जामनगर और कोल्हापुर - में शरण ली थी। 

पोलैंड के बाद यूक्रेन जाएंगे पीएम मोदी

पोलैंड के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन भी जाएंगे जहां वो व्यापार, मानवीय सहायता समेत अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा करेंगे। यूक्रेन में वह भारतीय समुदाय के छात्रों तथा अन्य लोगों से भी मुलाकात करेंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे से दोनों देशों के बीच के संबंधों को और मजबूती मिलेगी। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने रूस का दौरा किया था, जहां उन्हें रूस के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement