Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. Portugal News: गर्भवती भारतीय महिला की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री 'मार्टा टेमिडो' ने दिया इस्तीफा

Portugal News: गर्भवती भारतीय महिला की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री 'मार्टा टेमिडो' ने दिया इस्तीफा

Portugal News: पुर्तगाल में गर्भवती भारतीय महिला को देश के एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भेजे जाने और इस दौरान उसका निधन होने की दुखद घटना के बाद देश की स्वास्थ्य मंत्री मार्टा टेमिडो ने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Updated on: September 01, 2022 14:29 IST
Portugal Flag- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Portugal Flag

Highlights

  • गर्भवती भारतीय महिला की मौत के बाद पुर्तगाल की स्वास्थ्य मंत्री 'मार्टा टेमिडो' ने दिया इस्तीफा
  • कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान हालात को बेहतर तरीके से संभालने का श्रेय उन्हें दिया जाता है
  • टेमिडो 2018 से स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल रही थीं

Portugal News: पुर्तगाल में गर्भवती भारतीय महिला को देश के एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में भेजे जाने और इस दौरान उसका निधन होने की दुखद घटना के बाद देश की स्वास्थ्य मंत्री मार्टा टेमिडो ने पद से इस्तीफा दे दिया है। अधिकारियों ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं। घटना के अनुसार 34 वर्षीय भारतीय महिला को सैंटा मारिया अस्पताल से एंबुलेंस से एक अन्य अस्पताल ले जाया जा रहा था और इसी दौरान उसे दिल का दौरा पड़ा। सैंटा मारिया अस्पताल में नवजात देखभाल (नियोनेटलॉजी) सेवा में जगह नहीं थी जिसके कारण उसे दूसरे अस्पताल ले जाया जा रहा था। इस वर्ष कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिनके लिए आलोचकों ने देश भर में अस्पतालों में नवजात देखभाल इकाइयों में कर्मचारियों की घोर कमी को जिम्मेदार ठहराया है। 

टेमिडो 2018 से स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल रही थीं 

टेमिडो 2018 से स्वास्थ्य मंत्री का पद संभाल रही थीं और देश में कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान हालात को बेहतर तरीके से संभालने का श्रेय उन्हें दिया जाता है लेकिन मंगलवार को सरकार ने एक बयान जारी करके कहा कि टेमिडो ने ‘‘यह महसूस किया है कि वह अब इस पद पर बनी नहीं रह सकतीं।’’ पुर्तगाल की समाचार एजेंसी ‘लूसा’ ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा कि देश के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने कहा कि महिला का निधन ‘वह निर्णायक घटना’ रही, जिससे टेमिडो ने इस्तीफा देने का निर्णय लिया। प्रसव तथा मातृ देखभाल इकाइयों में कर्मचारियों की घोर कमी और कुछ इकाइयों को बंद किए जाने, जिसके कारण महिलाओं को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, जिसके लिए देश की सरकार की कठोर आलोचना हुई जिसके बाद सरकार ने यह बयान दिया है। 

महिला की मौत के मामले की जांच की जा रही है

स्थानीय मीडिया की एक खबर के अनुसार पर्यटन के लिए आई गर्भवती महिला को लिस्बन के सैंटा मारिया अस्पताल से ले जाया जा रहा था क्योंकि उसकी (अस्पताल की) नवजात देखभाल इकाई में जगह नहीं थी। रिपोर्ट में डॉक्टरों के हवाले से बताया गया कि महिला का तत्काल ऑपरेशन किया गया और उसने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। महिला की मौत के मामले की जांच की जा रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement