Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. जाम साहब नवानगर मेमोरियल पर PM मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि, द्वितीय विश्वयुद्ध के मोंटे कैसिनो स्मारक का भी किया दौरा

जाम साहब नवानगर मेमोरियल पर PM मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि, द्वितीय विश्वयुद्ध के मोंटे कैसिनो स्मारक का भी किया दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर पोलैंड पहुंचे हैं। इसके बाद वह यूक्रेन के दौरे पर जाने वाले हैं। इस बीच पीएम मोदी ने जाम साहब नवानगर मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित की और द्वितीय विश्वयुद्ध के मोंटे कैसिनो स्मारक का दौरा किया।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Avinash Rai Published on: August 21, 2024 22:08 IST
PM narendra Modi paid tribute at Jam Saheb Nawanagar Memorial also visited the Monte Cassino Memoria- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/X जाम साहब नवानगर मेमोरियल पर PM मोदी की श्रद्धांजलि

पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय पोलैंड के दौरे पर पहुंचे हैं। इसी के साथ पीएम मोदी 45 वर्षों में पोलैंड की यात्रा करनेवाले पहले भारतीय नेता बन गए हैं। उन्होंने वारसॉ में मोंटे कैसिनो स्मारक और कोल्हापुर परिवार के स्मारक पर श्रद्धांजलि दी है, जो कि एक दूसरे के बगल में स्थित है। नवानगर में जाम साहब को श्रद्धांजलि देने के बाद उन्होंने कोल्हापुर परिवार के स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। मोंटे कैसिनो स्मारक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1944 में मोंटे कैसिनों की लड़ाई में द्वितीय पोलिश कोर के सैनिकों की जीत की याद दिलाता है। द्वितीय कोर ने नाजी जर्मन सेना के खिलाफ पहाड़ी और उस पर स्थित मठ पर विजय प्राप्त की थी। इस लड़ाई में 900 से अधिक पोलिश सैनिक मारे गए थे।

जाम साहब नवानगर को पीएम मोदी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

इसे लेकर महाराजा जाम साहब नवानगर ने खुशी जाहिर की है। बता दें कि पोलैंड में पीएम मोदी ने जाम साहब के परिवार के लोगों के साथ बातचीत की और वारसॉ में जाम साहब नवानगर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। जाम साहब नवानगर पीएम नरेंद्र मोदी के विचारशील हाव-भाव की प्रशंसा की और कहा कि यह "अच्छे महाराजा" दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा की भावन और मानवता को दर्शाता है। बता दें कि आज पीएम नरेंद्र मोदी ने पोलैंड के वारसॉ में जाम साहब ऑफ नवानगर स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। नवानगर के महाराजा दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा की प्रतिमा का निर्माण द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान किया गया था, जिन्होंने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान सैकड़ों पोलिश बच्चों को शरण देने का काम किया था। 

परिवार के लोगों ने जताई खुशी

इस अवसर पर विंग कमांडर शत्रुश्यासिंहजी दिग्विजयसिंकी जडेजा, महाराजा जामसाहेब नवानगर ने खुशी व्यक्त की कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पोलैंड में उनके विस्तारित परिवार से बातचीत की। एक लिखित संदेश में उन्होंने पोलिश लोगों द्वारा झेली गई अकल्पनीय परीक्षाओं और कष्टों के प्रति गहरी श्रद्धा व्यक्त की है। उन्होंने इसे लेकर पीएम मोदी की प्रशंसा की और कहा कि उनका हाव-भाव दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जडेजा की भावना और मानवता को दर्शाता है। बता दें कि पोलैंड की दो दिवसीय यात्रा के बाद पीएम मोदी यूक्रेन की यात्रा पर जाने वाले हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement