Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. वॉर जोन में पीएम मोदी, रूस-यूक्रेन जंग के बीच अब राष्ट्रपति जेलेंस्की से होगी अहम चर्चा

वॉर जोन में पीएम मोदी, रूस-यूक्रेन जंग के बीच अब राष्ट्रपति जेलेंस्की से होगी अहम चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंच गए हैं। कीव पहुंचने पर भारत माता की जय के नारों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया गया। पीएम मोदी का मोदी यूक्रेन दौरा बेहद अहम माना जा रहा है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 23, 2024 13:50 IST
PM Narendra Modi Ukraine visit- India TV Hindi
Image Source : PM NARENDRA MODI (X) PM Narendra Modi Ukraine visit

PM Narendra Modi Ukraine visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा पर शुक्रवार को राजधानी कीव पहुंचे। इस यात्रा के दौरान मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर विचार विमर्श होने की उम्मीद है। पीएम मोदी राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर यूक्रेन पहुंचे हैं। कीव की यात्रा से लगभग छह सप्ताह पहले मोदी ने रूस की यात्रा की थी। वर्ष 1991 में यूक्रेन के स्वतंत्र होने के बाद से यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। 

कीव पहुंचे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कही थी यह बात

नई दिल्ली से रवाना होने से पहले मोदी ने कहा था कि ‘एक मित्र और साझेदार’ के रूप में ‘हम’ क्षेत्र में शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली की उम्मीद करते हैं। उन्होंने कहा था, ‘‘द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान पर दृष्टिकोण साझा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ पहले की बातचीत को आगे बढ़ाने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं।’’ 

पीएम मोदी ट्रेन से गए यूक्रेन

प्रधानमंत्री मोदी पोलैंड से कीव तक ‘रेल फोर्स वन’ ट्रेन से गए, जिसमें करीब 10 घंटे का समय लगा। वापसी की यात्रा भी इतनी ही लंबी होगी। भारत ने अब तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और वह वार्ता और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के समाधान की बात कई बार दोहरा चुका है।

यूक्रेन में पीएम मोदी

भारतीय समुदाय ने किया स्वागत

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में पुलिस टीम पर हुआ घातक हमला, दागे गए रॉकेट; 11 पुलिसकर्मियों की मौत

LIVE: रूस-यूक्रेन जंग के बीच कीव पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, खत्म होगा रूस-यूक्रेन युद्ध?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement