Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. PM Modi Ukraine: पीएम मोदी ने पुतिन से जो बात की, यूक्रेन में उस पर भी हुई चर्चा

PM Modi Ukraine: पीएम मोदी ने पुतिन से जो बात की, यूक्रेन में उस पर भी हुई चर्चा

पीएम मोदी इस वक्त यूक्रेन के दौरे पर हैं जहां उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की है। जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन से हुई बातचीत को लेकर भी चर्चा हुई है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 23, 2024 18:26 IST
यूक्रेन के दौरे पर पीएम मोदी। - India TV Hindi
Image Source : X (@NARENDRAMODI) यूक्रेन के दौरे पर पीएम मोदी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की और उन्हें गले लगाया है। जेलेंस्की के साथ पीएम मोदी यूक्रेन के नेशनल म्यूजियम भी गए जहां उन्होंने जंग में मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने हाल ही में रूस का भी दौरा किया था। तब रूस के राष्ट्रपति पुतिन से उनकी जिन मुद्दों पर बात हुई, पीएम मोदी ने जेलेंस्की के साथ उनपर भी चर्चा की है।

पुतिन को लेकर भी चर्चा

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी की यूक्रेन यात्रा से जुड़ी अहम डिटेल्स शेयर की है। इस दौरान एस जयशंकर ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जेलेंस्की से हाल ही में मॉस्को में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी चर्चा के बारे में भी बात की है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत का मानना ​​है कि दोनों पक्षों को समाधान खोजने के लिए एक-दूसरे के साथ बातचीत करनी चाहिए।

4 समझौते भी हुए

विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच अधिकतर चर्चा यूक्रेन में युद्ध के संबंध में हुई है। यूक्रेनी पक्ष वैश्विक शांति शिखर सम्मेलन में भारत की निरंतर भागीदारी चाहता है। इसके अलावा पीएम मोदी का इस यात्रा के दौरान भारत और यूक्रेन के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। ये निम्नलिखित हैं-:

  • भारत और यूक्रेन की सरकार के बीच कृषि और खाद्य उद्योग के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता हुआ है।

  • भारत और यूक्रेन के बीच मेडिकल उत्पाद के रेगुलेशन पर सहयोग को लेकर भी समझौता हुआ है।

  • साल 2024-2028 के लिए भारत के संस्कृति मंत्रालय और यूक्रेन के संस्कृति मंत्रालय और सूचना नीति के बीच सांस्कृतिक सहयोग के कार्यक्रम को लेकर समझौता।

  • भारत और यूक्रेन बीच सामुदायिक विकास परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए भारतीय सहायता को लेकर भी समझौता हुआ है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी और जेलेंस्की के बीच हुई वार्ता, भारत-यूक्रेन ने 4 अहम समझौतों पर किए हस्ताक्षर

Russia Ukraine War Timeline: पीएम मोदी की कीव यात्रा के बीच जान लीजिए रूस-यूक्रेन जंग में अब तक क्या-क्या हुआ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement