Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. UN से नहीं देखा जा रहा गाजा वासियों का दर्द, दर-दर भटक रहे फिलिस्तीनियों के लिए दुनिया से लगाई मदद की गुहार

UN से नहीं देखा जा रहा गाजा वासियों का दर्द, दर-दर भटक रहे फिलिस्तीनियों के लिए दुनिया से लगाई मदद की गुहार

यूएन महासचिव ने कहा कि जब हमने सोचा कि गाजा में स्थिति इससे बदतर नहीं हो सकती, तब भयावह रूप से नागरिकों को नरक के और भी गहरे घेरे में धकेला जा रहा है। गुटरेस ने कहा कि गाजा शहर में इजरायल के नवीनतम निकासी आदेश से नागरिकों को अधिक पीड़ा और रक्तपात का सामना करना पड़ा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 13, 2024 17:34 IST
गाजा युद्ध के कारण दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर फिलिस्तीनी। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS गाजा युद्ध के कारण दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर फिलिस्तीनी।

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से अब गाजा वासियों का दर्द देखा नहीं जा रहा है। लगातार कई महीनों से युद्ध की विभीषिका झेलने वाले गाजा वासी अब दर-दर की ठोकरे खाने को मजबूर हैं। हालात के मारे फिलिस्तनियों को धन की मदद के लिए यूएन प्रमुख एंटोनियो गुटरेस दुनिया से मदद की गुहार लगाई है। गुटरेस ने गाजा और पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों में फिलस्तीनी शरणार्थियों की मदद करने वाली संरा की संकटग्रस्त एजेंसी का वित्तपोषण करने की अपील की है। उन्होंने इजरायल पर निकासी आदेश जारी करने का आरोप लगाया, जिससे फिलस्तीनियों को ‘विनाश और मौत के परिदृश्य में ‘मानव पिनबॉल’ की तरह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। ‘

मानव पिनबॉल’ बनाने से आशय लोगों को अचानक एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजना है। संरा के महासचिव गुटरेस ने दान दाताओं के एक सम्मेलन में कहा कि यूएनआरडब्ल्यूए के रूप में जानी जाने वाली एजेंसी को वित्तपोषण में काफी कमी का सामना करना पड़ रहा है। संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के कमिश्नर जनरल फिलिप लाजारिनी ने सम्मेलन की शुरुआत में कहा कि एजेंसी के पास केवल अगस्त तक काम करने के लिए धन था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि कुल शेष राशि अगले सप्ताह से पहले ज्ञात नहीं होगी, लेकिन उन्हें विश्वास है कि एजेंसी को सितंबर के अंत तक कार्यरत रखने के लिए 85 करोड़ अमेरिकी डॉलर के वार्षिक बजट में पर्याप्त नई धनराशि आएगी।

गाजा के लिए मांगी 1.2 अरब डॉलर की मदद

यूएनआरडब्ल्यूए के 30,000 कर्मचारी गाजा, वेस्ट बैंक, जॉर्डन, लेबनान और सीरिया में लगभग 60 लाख फलस्तीनी शरणार्थियों को शिक्षा और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने के अलावा अन्य विकास गतिविधियां में शामिल रहते हैं। लाजारिनी ने कहा कि आने वाले महीनों में यूएनआरडब्ल्यूए अपने संचालन को दिसंबर तक जारी रखने के लिए धन की मांग करेगा। उन्होंने कहा कि गाजा युद्ध के लिए आपातकालीन अपील के तहत 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर और सीरिया संकट के लिए 46 करोड़ अमेरिकी डॉलर की मांग की जाएगी, ये दोनों केवल 20 प्रतिशत वित्त पोषित हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

फिर कंगाली की दरिया में डूबा पाकिस्तान, IMF का 7 अरब डॉलर का नया ऋण क्या कर पाएगा उत्थान?


अमेरिकन एयरलाइंस में लैपटॉप बनने वाला था बम, धुआं उठने पर आनन-फानन में खाली कराना पड़ा विमान
 

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement