Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. लेबर पार्टी की नई राजनीति, ब्रिटेन के पीएम कीर स्टॉर्मर ने बनाया 11 महिलाओं का क्रिकेट टीम जैसा मंत्रिमंडल

लेबर पार्टी की नई राजनीति, ब्रिटेन के पीएम कीर स्टॉर्मर ने बनाया 11 महिलाओं का क्रिकेट टीम जैसा मंत्रिमंडल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर ने यूके में अब नई राजनीति का दौर शुरू कर दिया है। उन्होंने अपने मंत्रिमंडल में 11 महिलाओं को शामिल करके महिला शक्ति को बढ़ाने के इरादों को जता दिया है। इसमें भारतीय मूल के भी मंत्री हैं। लेबर पार्टी को यूके चुनाव में भारी जीत हुई है, वहीं सुनक को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 06, 2024 18:45 IST
ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री, कीर स्टॉर्मर।- India TV Hindi
Image Source : PTI ब्रिटेन के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री, कीर स्टॉर्मर।

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टॉर्मर ने 14 साल बाद लेबर पार्टी को जीत दिलाने के बाद अब एक नई राजनीति की शुरुआत कर दी है। उन्होंने अपने कैबिनेट में 11 महिलाओं की क्रिकेट जैसी टीम खड़ी कर दी है। उनके मंत्रिमंडल में भारतीय मूल की लीसा नंदी समेत रिकॉर्ड 11 महिलाएं शामिल हैं। उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के विगन संसदीय क्षेत्र से भारी अंतर के साथ पुनर्निर्वाचित होने वालीं लीसा नंदी (44) शनिवार को ब्रिटेन की संस्कृति, मीडिया एवं खेल मंत्री के रूप में अपना पदभार ग्रहण करेंगी। आम चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करने वाले स्टॉर्मर के मंत्रिमंडल में शामिल 11 महिलाओं में रेचेल रीव्स (वित्तमंत्री), एंजेला रेनर (उप प्रधानमंत्री) भी शामिल हैं।

दोनों ने इतिहास रचा है क्योंकि रीव्स के तौर पर ब्रिटेन को पहली महिला वित्तमंत्री मिली हैं, वहीं रेनर उप प्रधानमंत्री के पद पर आसीन होने वाली दूसरी महिला हैं। चुनावों में लेबर पार्टी की शानदारी जीत के बाद स्टॉर्मर ने शुक्रवार को तुरंत अपनी शीर्ष टीम की घोषणा करते हुए नयी सरकार के कामकाज की शुरुआत कर दी थी। नंदी ने सोशल मीडिया पर कहा कि ब्रिटेन के संस्कृति, मीडिया और खेल विभाग (डीसीएमएस) का प्रमुख बनना एक ‘अकल्पनीय विशेषाधिकार’ है। लीसा (44) जनवरी 2020 में लेबर पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुनावों में अंतिम तीन दावेदारों में से एक थीं, जहां उनका सामना स्टॉर्मर और एक अन्य उम्मीदवार से था। लीसा तब से स्टॉर्मर के शैडो कैबिनेट (छाया मंत्रिमंडल) में काम कर रही थी।

कई भारतीयों को ब्रिटिश पीएम ने दी कैबिनेट में जगह

ब्रिटेन में सरकार की खामिया उजागर करने के लिए विपक्ष भी नेता प्रतिपक्ष के नेतृत्व में अपना छाया मंत्रिमंडल गठित करता है। लीसा, ऋषि सुनक के नेतृत्व वाले कंजर्वेटिव पार्टी की सरकार में संस्कृति मंत्रालय का कार्यभार संभाल रही लूसी फ्रेजर की जगह लेंगी। ब्रिटेन के संसदीय चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। कलकत्ता में जन्मे अकादमिक दीपक नंदी और अंग्रेज महिला लुइस बायर्स की बेटी लीसा नंदी का जन्म मैनचेस्टर में हुआ। लीसा नंदी ने अतीत में लेबर पार्टी के सम्मेलनों के दौरान अपनी भारतीय विरासत के बारे में बात की है। उनके पिता ब्रिटेन में नस्ल संबंध (रेस रिलेशन) के क्षेत्र में अपने काम के लिए जाने जाते थे। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति पर 30 लाख डॉलर के हीरे चोरी करने का आरोप, सऊदी अरब से जुड़े मामले में लगाया गया अभियोग


पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी करने वाली थी इस्लामाबाद में बड़ी रैली, मगर इस वजह से रद्द कर दिया कार्यक्रम
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement