Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन युद्ध के बीच रूस-चीन के रिश्तों में गहराई बढ़ने से बौखलाया NATO, शिखर सम्मेलन में कर डाला बीजिंग के खिलाफ बड़ा ऐलान

यूक्रेन युद्ध के बीच रूस-चीन के रिश्तों में गहराई बढ़ने से बौखलाया NATO, शिखर सम्मेलन में कर डाला बीजिंग के खिलाफ बड़ा ऐलान

यूक्रेन से छिड़ी जंग के बीच चीन के रिश्ते रूस से लगातार गहराते जा रहे हैं। इसे लेकर नाटो में चिंता भी बढ़ती जा रही है। बीजिंग पर कई बार मॉस्को को हथियारों की मदद करने का भी आरोप लगता रहा है। ऐसे वक्त में रूस-चीन के रिश्तों में गहराई बढ़ने पर नाटो देश अब सतर्क हो गए हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 11, 2024 10:26 IST
नाटो देश। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS नाटो देश।

वाशिंगटनः उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने रूस और चीन के बीच गहराते संबंधों पर गहरी चिंता जाहिर की है। रूस-चीन के बीच यह नजदीकियां ऐसे वक्त में बढ़ी हैं, जब यूक्रेन के साथ मॉस्को जंग लड़ रहा है और नाटो देश क्रेमलिन के खिलाफ जेलेंस्की की मदद कर रहे हैं। इस बीच बीजिंग पर लगातार रूस को हथियारों की मदद पहुंचाने का आरोप भी लगता रहा है। चीन की बढ़ती आक्रामकता से नाटो बौखला गया है। नाटो ने अपने वाशिंगटन शिखर सम्मेलन घोषणापत्र में कहा, “पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) की महत्वाकांक्षाएं और आक्रामक नीतियां लगातार हमारे हितों, सुरक्षा और मूल्यों को चुनौती दे रही हैं।

नाटो ने कहा कि रूस और पीआरसी के बीच गहराती रणनीतिक साझेदारी और नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को कमजोर करने व नया आकार देने के दोनों देशों के प्रयास गंभीर चिंता का विषय हैं।” शिखर सम्मेलन में शामिल राष्ट्राध्यक्षों और शासन प्रमुखों की ओर से जारी घोषणापत्र में कहा गया है, “हम सरकार में शामिल और उनसे इतर तत्वों से हाइब्रिड, साइबर, अंतरिक्ष और अन्य खतरों तथा दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सभी देशों को बीजिंग से सतर्क रहना है।”

स्वीडन भी बना नाटो का सदस्य

इस सम्मेलन में स्वीडन को नाटो के 32वें सदस्य देश के रूप में शामिल किया गया। घोषणापत्र में कहा गया है कि फिनलैंड और स्वीडन का नाटो में शामिल होना उन्हें सुरक्षित और संगठन को मजबूत बनाता है, ‘हाई नॉर्थ’ और बाल्टिक सागर क्षेत्रों में भी। इसमें कहा गया है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने यूरो-अटलांटिक क्षेत्र में शांति और स्थिरता भंग कर दी है तथा वैश्विक सुरक्षा को गंभीर नुकसान पहुंचाया है।

नाटो ने घोषणापत्र में किया ये ऐलान

नाटो ने अपने घोषणापत्र में कहा है कि रूस संगठन के सदस्य देशों की सुरक्षा के लिए सबसे महत्वपूर्ण और प्रत्यक्ष खतरा बना हुआ है। इसमें कहा गया है, “आतंकवाद, अपने सभी स्वरूपों और अभिव्यक्तियों में, हमारे नागरिकों की सुरक्षा और अंतरराष्ट्रीय शांति एवं समृद्धि के लिए सबसे प्रत्यक्ष खतरा है। हम जिन खतरों का सामना कर रहे हैं, वे वैश्विक और परस्पर जुड़े हुए हैं।” इसलिए सतर्कता के साथ नाटो ने बीजिंग समेत अन्य के खिलाफ अपनी प्रतिरोधक क्षमता और रक्षा तंत्र को मजबूत करने, रूस से लड़ाई में यूक्रेन को दीर्घकालिक समर्थन बढ़ाने और नाटो के सदस्य देशों के बीच साझेदारी को गहरा करने के लिए कदम उठाए जाने पर जोर दिया है। घोषणापत्र में कहा गया है, “हम यूक्रेन के राष्ट्रपति (व्लादिमिर) जेलेंस्की और ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य तथा यूरोपीय संघ के नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे नई दिल्ली, जानें क्या रहा दौरे में खास


रूस से गहराते संबंधों के बीच क्या खतरे में है भारत-अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी?...पेंटागन ने दिया बड़ा बयान
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement