Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. Microsoft Down: माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी खामी, ब्रिटेन में बैंक, रेलवे, स्टॉक एक्सचेंज समेत ये चीजें पूरी तरह बंद

Microsoft Down: माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी खामी, ब्रिटेन में बैंक, रेलवे, स्टॉक एक्सचेंज समेत ये चीजें पूरी तरह बंद

माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी दिक्कत ने दुनिया की रफ्तार को रोक दिया। दरअसल ब्रिटेन में कई अहम सेवाओं को मजबूरन बंद करना पड़ा है। इसमें टीवी चैनल के प्रसारण से लेकर स्टॉक एक्सचेंज तक शामिल हैं। बता दें कि दुनियाभर में इसका असर देखने को मिल रहा है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: July 19, 2024 14:11 IST
Microsoft Down Microsoft faces technical glitch banks railways stock exchanges completely closed in - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट के यूजर्स को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां हम किसी एक व्यक्ति की बात नहीं बल्कि दुनियाभर के देशों की बात कर रहे हैं। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी दिक्कत के कारण कई अहम सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसका असर भारत के साथ-साथ दुनिया के कई देशों पर पड़ा है, जहां माइक्रोसॉफ्ट का इस्तेमाल किया जाता है। चाहे वह एयरपोर्ट हो या स्टॉक एक्सेंच, टीवी चैनल हो या फिर रेलवे सेवाएं। माइक्रोसॉफ्ट में आई तकनीकी गड़बड़ी का असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल रहा है।

ब्रिटेन पर पड़ा सबसे बुरा असर

लेकिन इसका सबसे बुरा प्रभाव ब्रिटेन पर देखने को मिला है। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट के डाऊन होते ही ब्रिटेन में ट्रेन सिस्टम, स्टॉक एक्सचेंज, बैंक सेवाओं को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं इस तकनीकी खराबी के कारण टीवी चैनलों का प्रसारण, एयरपोर्ट पर चेकइन की सुविधा, विमान की सुविधाओं को भी बंद कर दिया गया है। लंदन के ईडनबर्ग एयरपोर्ट अब ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन हो गए हैं। एयरपोर्ट पर मैनुअली बोर्डिंग पास की चेकइन की जा रही है। वहीं लंदन स्टॉक एक्सचेंज पर इसका सबसे बुरा असर देखने को मिल रहा है। 

दिल्ली और अमेरिका में भी दिक्कत

बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट में आई दिक्कत के कारण अमेरिका के अलास्का में आपातकालीन सेवा 911 पूरी तरह ठप्प हो चुका है। पूरे अमेरिका में तकनीकी चीजों में आ रही दिक्कत के कारण 911 और कई गैर आपातकालीन कॉल सेंटर काम नहीं कर रहे हैं। वहीं इसका असर भारत में दिल्ली एयरपोर्ट पर भी देखने को मिला है। दरअसल दिल्ली एयरपोर्ट एक्स पर लिखा कि वैश्विक आईटी दिक्कतों के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर कुछ सेवाएं बाधित हो गई हैं। किसी को परेशानी न हो, इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे संपर्क बनाए रखें।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement