Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. 'भारत युद्ध नहीं, शांति में विश्वास करता है', पोलैंड में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित

'भारत युद्ध नहीं, शांति में विश्वास करता है', पोलैंड में PM मोदी ने भारतीय समुदाय को किया संबोधित

पोलैंड दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित किया और कहा कि आज का भारत सभी से जुड़ना चाहता है। 45 साल बाद कोई भारतीय पीएम पोलैंड आया है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 22, 2024 6:13 IST
pm modi - India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी

वारसॉ: पीएम मोदी इस समय पोलैंड दौरे पर हैं। यहां उन्होंने भारतीय समुदाय को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आप सभी पोलैंड के अलग-अलग हिस्सों से आए हैं। सबकी अलग-अलग भाषाएं हैं, बोलियां हैं, खान-पान है, लेकिन आप सभी भारतीयता के भाव से जुड़े हुए हैं। आपने यहां इतना शानदार स्वागत किया है, मैं आप सभी का, पोलैंड की जनता का इस स्वागत के लिए बहुत आभारी हूं।

आज का भारत सबसे जुड़ना चाहता है: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि दशकों तक, भारत की नीति थी कि सारे देशों से समान दूरी बनाए रखो, जबकि आज के भारत की नीति है, सारे देशों से नजदीकी बनाओ। आज का भारत सबसे जुड़ना चाहता है, आज का भारत सबके विकास की बात करता है, आज का भारत सबके साथ है, सबके हित की सोचता है।  हमें गर्व है कि आज दुनिया, भारत को विश्व बंधु के रूप में सम्मान दे रही है।

45 साल बाद कोई भारतीय पीएम पोलैंड आया: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि पोलैंड में भारतीयों का उत्साह अद्भुत है। 45 साल बाद कोई भारतीय पीएम पोलैंड आया है। पीएम ने कहा कि बहुत सारे अच्छे काम मेरे नसीब में हैं। आज का भारत सबके हित में सोचता है। जिसको किसी ने जगह नहीं दी, उसको भारत से आसरा दिया। भारत ने दिल में भी रखा और जमीन भी दी।

गुजरात भूकंप के समय सबसे पहले पोलैंड ने मदद की: पीएम मोदी

पीएम ने कहा कि पोलैंड भारत के सनातन भाव का साक्षी है। हमारे लिए ये जियो पॉलिटिक्स का नहीं, संस्कारों का विषय है। गुजरात भूकंप के समय सबसे पहले पोलैंड ने मदद की। यूक्रेन से लौटे छात्र पोलैंड की तारीफ करते हैं।

भारतीयों की काबिलियत का लोहा पूरी दुनिया मानती है: पीएम

पीएम ने कहा कि 21वीं सदी का भारत अपनी विरासत पर गर्व करते हुए आगे बढ़ रहा है। भारतीयों की काबिलियत का लोहा पूरी दुनिया मानती है। भारतीय पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन कर रहे हैं।

150 से ज्यादा देशों को कोविड के समय वैक्सीन दी: पीएम 

पीएम मोदी ने कहा कि किसी संकट के समय भारत सबसे पहले पहुंचता है। 150 से ज्यादा देशों को कोविड के समय भारत ने वैक्सीन दी। 

भारत बुद्ध का देश, इसलिए शांति पर विश्वास करता है: पीएम

पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया में भारतीय छाए हुए हैं। भारत युद्ध नहीं, शांति में विश्वास करता है। ये युद्ध का युग नहीं है। भारत इस इलाके में भी शांति चाहता है। भारत डिप्लोमेसी और डॉयलॉग पर जोर देता है। भारत बुद्ध का देश, इसलिए शांति पर विश्वास करता है। 

लोकसभा चुनाव में 64 करोड़ लोगों ने वोटिंग की: पीएम

पीएम ने कहा कि भारत एक वाइब्रेंट डेमोक्रेसी है। भारत के लोगों का डेमोक्रेसी में अटूट विश्वास है। मानवता ही भारत का मंत्र है। चुनाव पर भारत के लोगों का भरोसा एक अटूट ताकत है। लोकसभा चुनाव में 64 करोड़ लोगों ने वोटिंग की।

2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प: पीएम

पीएम ने कहा कि 2047 तक विकसित भारत बनाने का संकल्प है। आज का भारत सॉल्यूशन पर काम कर रहा है। पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले। 

10 साल में 3 पोलैंड जितने घर दिए: पीएम 

पीएम ने कहा कि 10 साल में 3 पोलैंड जितने घर दिए हैं। 7 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाए गए हैं। आज भारत के 20 शहरों में मेट्रो की सुविधा है। 2 साल के भीतर हर जिले में 5G नेटवर्क पहुंचा। भारत जो भी करता है, रिकॉर्ड बन जाता है। भारत ने 100 से ज्यादा सैटेलाइट एक साथ लॉन्च किए। चंद्रमा पर जहां कोई नहीं पहुंचा, वहां भारत पहुंचा। भारत का स्पीड और स्किल पर फोकस है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement