Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. वैश्विक स्वास्थ्य पहल में भारत अब होगा दुनिया का बेताज बादशाह, WHO प्रमुख से मिले जयशंकर

वैश्विक स्वास्थ्य पहल में भारत अब होगा दुनिया का बेताज बादशाह, WHO प्रमुख से मिले जयशंकर

विश्व के मानस पटल पर भारत की साख लगातार बढ़ती जा रही है। आज पूरी दुनिया भारत की ओर भरोसे की नजरों से देख रही है। यही वजह है कि आने वाले समय में डब्ल्यूएचओ में भारत बड़ी भूमिका निभा सकता है। वैश्विक स्वास्थ्य पहल में भारत से उम्मीदें बढ़ गई हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 13, 2024 11:12 IST
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और डब्ल्यूएचओ चीफ टेड्रोस अधानोम।- India TV Hindi
Image Source : X @DRSJAISHANKAR विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और डब्ल्यूएचओ चीफ टेड्रोस अधानोम।

जिनेवाः कोविड महामारी के दौरान जब दुनिया भर में रोजाना होने वाली हजारों मौतों से हाहाकार मचा हुआ था और विश्व बड़े देशों की ओर देख रहा था, तो उस वक्त भारत आत्मनिर्भर बनने के लिए कोरोना वैक्सीन ईजाद करने की तैयारियों में जुटा था। भारत ने आखिरकार इसमें सफलता भी पाई और कोवैक्सिन का आविष्कार किया। इस वैक्सीन ने न सिर्फ भारत के लोगों की जान बचाई, बल्कि दुनिया के तमाम देशों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह वैक्सीन गिफ्ट में दी। भारत ने "समस्त तु वसुधैव कुटंबकम" की भावना से सभी देशों की मदद की। इसके बाद अब पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। लिहाजा वैश्विक स्वास्थ्य पहल में भी अब भारत से बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद की जा रही है। 

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस अधोनोम गेब्रेयेसस से मुलाकात की है। इस दौरान उन्होंने पारंपरिक चिकित्सा और सार्वजनिक स्वास्थ्य पहल के क्षेत्रों सहित वैश्विक स्वास्थ्य संगठनों के साथ भारत के सहयोग पर विस्तार से चर्चा की। जयशंकर तीन देशों की अपनी यात्रा के अंतिम चरण में जर्मनी से यहां पहुंचे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले समय में वैश्विक स्वास्थ्य क्षेत्र में भी भारत अपनी धाक जमाएगा। अपनी यात्रा के दौरान वह सऊदी अरब भी गए।

टेड्रोस के साथ बैठक की तस्वीरों को किया साझा

जयशंकर ने डब्ल्यूएचओ चीफ से मिलने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर बैठक की तस्वीरें साझा करते हुए पोस्ट में कहा, ‘‘आज दोपहर विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ.टेड्रॉस से मिलकर बहुत खुशी हुई। पारंपरिक चिकित्सा तथा सार्वजनिक स्वास्थ्य सहित डब्ल्यूएचओ में हमारे सहयोग पर चर्चा की।’’ एक अन्य पोस्ट में जयशंकर ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क से मुलाकात की और वैश्विक मानवाधिकार हालात और चुनौतियों का बेहतर समाधान कैसे खोजा जाए, इस पर भारत के दृष्टिकोण को साझा किया। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पीएम मोदी के हस्तक्षेप के बाद रूसी सेना में फंसे 45 भारतीय हुए मुक्त, 50 और लोग जल्द आएंगे वापस

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement