Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. 'भारत रुकवा सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध', जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मेलोनी ने दिया बड़ा बयान; पुतिन ने कही ये बात

'भारत रुकवा सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध', जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मेलोनी ने दिया बड़ा बयान; पुतिन ने कही ये बात

रूस और यूक्रेन के बीच जारी विवाद के बीच इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहाहै कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के समाधान में भारत और चीन भूमिका निभा सकते हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: September 08, 2024 8:36 IST
जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मेलोनी ने दिया बयान।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE जेलेंस्की से मुलाकात के बाद मेलोनी ने दिया बयान।

लंदन: इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त कराने में भारत की भूमिका पर जोर दिया है। उन्होंने शनिवार को एक बयान के दौरान भारत और चीन की रूस-यूक्रेन युद्ध रुकवाने में अहम भूमिका की बात कही। बता दें कि इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकत के बाद यह बयान दिया है। जॉर्जिया मेलोनी ने शनिवार को कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष के समाधान में भारत और चीन भूमिका निभा सकते हैं। 

पुतिन के बाद मेलोनी ने दिया बयान

एक न्यूज चैनल के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात के बाद एक सम्मेलन से इतर मेलोनी ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि संघर्ष के समाधान में चीन और भारत की भूमिका होनी चाहिए। एकमात्र ऐसी चीज जो नहीं हो सकती, वह यह सोचना है कि यूक्रेन को अकेला छोड़कर संघर्ष का हल निकाला जा सकता है।’’ मेलोनी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बृहस्पतिवार को भारत का नाम उन तीन देशों में शामिल किया, जिनके साथ वह यूक्रेन संघर्ष को लेकर संपर्क में हैं और कहा है कि वे इस मुद्दे को सुलझाने के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं। 

पुतिन ने क्या कहा था

वहीं गुरुवार को पुतिन ने कहा कि यूक्रेन पर संभावित शांति वार्ता में चीन, भारत और ब्राजील मध्यस्थ की भूमिका निभा सकते हैं। पुतिन ने कहा कि युद्ध के पहले सप्ताह में इस्तांबुल में वार्ता के दौरान रूसी और यूक्रेनी वार्ताकारों के बीच हुआ एक प्रारंभिक समझौता, जो कभी लागू नहीं हुआ, वार्ता के लिए आधार बन सकता है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र को कब्जे में लेना है। रूसी सेना धीरे-धीरे कुर्स्क क्षेत्र से यूक्रेनी सेना को खदेड़ रही है। (इनपुट- एजेंसी)

यह भी पढ़ें- 

आखिरकार पाकिस्तान ने कबूला सच-करगिल युद्ध में कई जवानों ने दी थी प्राणों की आहुति

कंगाल पाकिस्तान हो जाएगा मालामाल! समुद्र में मिला ऐसा खजाना कि खुल जाएंगे इस गरीब देश के भाग्य

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement