Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. रूस में ज्वालामुखी के पास उड़ान भर रहा हेलीकॉप्टर हुआ लापता, 22 लोग थे सवार, सर्च ऑपरेशन शुरू

रूस में ज्वालामुखी के पास उड़ान भर रहा हेलीकॉप्टर हुआ लापता, 22 लोग थे सवार, सर्च ऑपरेशन शुरू

बताया जा रहा है कि जब हेलीकॉप्टर लापता हुआ उस समय वह वाचकाज़ेट्स ज्वालामुखी के पास उड़ान भर रहा था। इस हेलीकॉप्टर को 1960 के दशक में डिजाइन किया गया था और रूस में इसका काफी इस्तेमाल होता है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: August 31, 2024 20:15 IST
Russia helicopter accident, Russia helicopter volcano accident- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL IMAGE Mi8 हेलीकॉप्टर।

मॉस्को: रूस में 22 लोगों के साथ उड़ान भर रहा एक हेलीकॉप्टर लापता हो गया है। लोकल मीडिया ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हेलीकॉप्टर में 19 यात्रियों के अलावा चालक दल के 3 सदस्य थे। बताया जा रहा है कि यह हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस वक्त हेलीकॉप्टर लापता हुआ उस वक्त वह सुदूर पूर्व के कामचटका क्षेत्र के वाचकाज़ेट्स ज्वालामुखी के पास उड़ान भर रहा था। हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है।

उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वाइटाज-एयरो एयरलाइन द्वारा संचालित Mi-8T हेलीकॉप्टर ने सुबह 7.15 पर उड़ान भरने के बाद संपर्क खो दिया। आपातकालीन सेवाओं के मुताबिक, Mi-8T हेलीकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद रडार से गायब हो गया, हालांकि चालक दल ने संपर्क टूटने से पहले किसी भी समस्या की सूचना नहीं दी। हेलीकॉप्टर में 19 यात्री और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। मीडिया रिपोर्ट्स से यह भी पता चलता है कि निकोलेवका हवाई अड्डे के क्षेत्र में कामचटका हाइड्रोमेटोरोलॉजिकल सेंटर द्वारा कम दृश्यता दर्ज की गई थी, जहां हेलीकॉप्टर से संपर्क टूट गया था।

हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए भेजा गया विमान

रहस्यमय तरीके से गायब हुए इस हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए एक विमान को भेजा गया है। हालांकि अभी तक इसका कुछ भी सुराग नहीं मिला है। इस मामले को लेकर एक समिति बनाई गई है, जिसने यातायात सुरक्षा नियमों के उल्लंघन और हवाई परिवहन के संचालन से संबंधित आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 263 के तहत घटना की जांच शुरू कर दी है। रेस्क्यू ऑपरेशन में मदद करने के लिए ज्वालामुखी और निकोलेवका की बस्ती में बचाव दल भी तैनात किया गया है। बता दें कि Mi-8T एक दो इंजन वाला हेलीकॉप्टर है जिसे 1960 के दशक में डिजाइन किया गया था। इसका इस्तेमाल रूस और पड़ोसी देशों में काफी किया जाता है, जहां अक्सर इससे जुड़ी दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement