Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन को भारी नुकसान, अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान क्रैश, टॉप पायलट की मौत की खबर

यूक्रेन को भारी नुकसान, अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान क्रैश, टॉप पायलट की मौत की खबर

पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को जब F-16 लड़ाकू विमान दिया गया तब लगा था कि ये विमान जंग का रुख मोड़ देंगे। हालांकि, इनमें से एक विमान क्रैश हो गया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 30, 2024 6:09 IST
Ukraine F-16 fighter plane crash- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन का F-16 लड़ाकू विमान क्रैश।

रूस के साथ जारी जंग में यूक्रेन को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। गुरुवार को यूक्रेन ने जानकारी दी है कि रूस से मुकाबले के लिए पश्चिमी सहयोगियों से मिले एफ-16 लड़ाकू विमानों में से एक विमान क्रैश हो गया है। सीएएनएन की रिपोर्ट की मानें तो एफ-16 के क्रैश होने के साथ ही यूक्रेन के एक टॉप पायलट की भी मौत हो गई है। इस घटना को यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। 

रूस के ड्रोन हमले में क्रैश हुआ F-16

यूक्रेन की वायुसेना ने गुरुवार को इस घटना की जानकारी दी है। फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक सैन्य बयान में कहा गया है कि लड़ाकू विमान सोमवार को उस समय दुर्घटनाग्रस्त हुआ जब रूस ने यूक्रेन पर एक बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमला किया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि कुछ रूसी मिसाइल और ड्रोन को उनके लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही एफ-16 विमानों ने मार गिराया। 

कुर्स्क में भी यूक्रेन को भारी नुकसान

यूक्रेन ने दावा किया है कि उसके सैनिकों ने ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में लगभग 1,300 वर्ग किलोमीटर (500 वर्ग मील) क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया है। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कुर्स्क में यूक्रेन को भारी नुकसान हुआ है। इसने कहा कि लगभग 6,600 सैनिक मारे गए या घायल हुए हैं और 70 से अधिक टैंक और कई बख्तरबंद वाहन नष्ट हो गए हैं। इन आंकड़ों की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। इस बीच, रूस में अधिकारियों ने बताया कि कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेन की चार मिसाइल को मार गिराया गया। 

इस जंग में रूस यूक्रेन पर लगातार घातक हमले कर रहा है। बीते सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात रूस ने मिसाइल और ड्रोन से पूरे यूक्रेन को निशाना बनाया था जिसमें कई लोग मारे गए थे। रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा संयंत्रों को निशाना बनाया था। रूस के इन हमलों की यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने निंदा की थी। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढे़ं- ईरान बना लेगा परमाणु हथियार? UN की रिपोर्ट में हो गया बड़ा खुलासा

क्या पाकिस्तान जाएंगे पीएम मोदी? इस बड़ी बैठक के लिए पड़ोसी देश ने भेजा निमंत्रण

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement